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इंडिगो संकट आज भी बरकरार, कई फ्लाइट कैंसिल, एयरलाइन को सरकार का सख्त निर्देश, रद्द फ्लाइट्स रिफंड शाम तक पूरा करने को कहा

नई दिल्ली। इंडिगो की गड़बड़ी ठीक होने का नाम नहीं ले रही है। संडे को 6वें दिन भी फ्लाइट कैंसल का सिलसिला जारी रहा। दिल्ली एयरपोर्ट पर इंडिगो के ऑपरेशन पर संडे को भी असर देखा गया, जिसकी वजह से. . .

नई दिल्ली। इंडिगो की गड़बड़ी ठीक होने का नाम नहीं ले रही है। संडे को 6वें दिन भी फ्लाइट कैंसल का सिलसिला जारी रहा। दिल्ली एयरपोर्ट पर इंडिगो के ऑपरेशन पर संडे को भी असर देखा गया, जिसकी वजह से फ्लाइट इन्फॉर्मेशन स्क्रीन पर कैंसल हुई फ्लाइट्स की लंबी लिस्ट दिखाई दे रही थी। एएनआई के मुताबिक, दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इंडिगो की फ्लाइट्स कैंसल होने की वजह से यात्रियों की लंबी-लंबी कतारें लगी थीं। शनिवार को अभी तक इंडिगो की 800 से ज्यादा उड़ानें रद्द हुई थीं। वहीं नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इंडिगो एयरलाइन को आदेश दिया है कि वे रविवार 7 दिसंबर की शाम 8 बजे तक रद्द या बाधित उड़ानों के सभी लंबित यात्री रिफंड का भुगतान कर दें। इसके अलावा मंत्रालय ने घरेलू हवाई किराए में भारी बढ़ोतरी की शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए एयरलाइनों के लिए अस्थायी किराया सीमा तय कर दी है। हालांकि कुछ जानकार कहते हैं कि स्थिति को सामान्य होने में अभी कुछ दिन का समय लग सकता है। यात्रियों की समस्यों को देखते हुए शुक्रवार को रेलवे ने कुछ स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की।

चेन्नई एयरपोर्ट से 30 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसल

संडे को भी इंडिगो की फ्लाइट कैंसल होने का सिलसिला जारी रहा। टीवी रिपोर्ट्स के अनुसार, चेन्नई एयरपोर्ट पर भी इस संकट के चलते 30 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसल कर दी गईं। मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी एएनआई के एक वीडियो में दिखाया गया कि फ्लाइट्स में रुकावटों और कैंसलेशन की वजह से इंडिगो के कई यात्री परेशान हुए।

इंड‍िगो के सीईओ को DGCA का नोटिस, पूछा- ‘इतनी बड़ी लापरवाही के बाद आप पर एक्शन क्यों न लें?’

भारत की एविएशन इंडस्ट्री में संकट गहरा गया है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने इंडिगो के सीईओ पीटर एलबर्स को नोटिस भेजा है। यह नोटिस इंडिगो की फ्लाइटों में लगातार हो रही देरी, फ्लाइट कैंसिलेशन और ऑपरेशनल दिक्कतों के बारे में है। डीजीसीए ने सीईओ से 24 घंटे के अंदर जवाब मांगा है।

शनिवार को 800 से अधिक उड़ानें रद्द कीं, यात्रियों को पैसा वापस दिलाना प्राथमिकता

विमानन कंपनी इंडिगो ने कहा कि उसने शनिवार को 800 से अधिक घरेलू उड़ानें रद्द कर दीं। शुक्रवार को कंपनी ने 1,000 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी थीं। कंपनी ने कहा कि वह ग्राहकों को टिकट के पैसे वापस किए जाने से जुड़े सभी मुद्दों को ‘प्राथमिकता’ के आधार पर संबोधित कर रही है। इंडिगो को नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की ओर से पायलट के लिए नई उड़ान ड्यूटी और आराम अवधि के मानदंडों के दूसरे चरण में बड़ी छूट दी गई है।

संकट खत्‍म, सबकुछ हो गया है नॉर्मल

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दावा किया है कि देशभर के हवाई अड्डों पर अब स्थिति सामान्य हो गई है। यात्रियों को सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं और चेक-इन और चेक-आउट की प्रक्रियाएं बिना किसी रुकावट के आसानी से चल रही हैं। यह दावा इंडिगो संकट के बाद परिचालन सामान्य होने का संकेत देता है।

देशभर के हवाई अड्डों पर स्थिति सामान्य, यात्रियों के लिए सभी सुविधाएं बहाल

देश भर के एयरपोर्ट पर हालात नॉर्मल हो गए हैं। यात्रियों को सभी जरूरी सुविधाएं दी जा रही हैं। चेक-इन और चेक-आउट आसानी से हो रहे हैं। सिविल एविएशन मिनिस्‍ट्री ने यह दावा किया है।

95% नेटवर्क कनेक्टिविटी बहाल, इंडिगो का बड़ा बयान, सरकार के साथ बैठक

इंडिगो ने शनिवार शाम को एक अपडेटेड बयान जारी किया। उसने बताया कि आज उसने 1500 से ज्‍यादा फ्लाइट्स चलाईं, जबकि शुक्रवार को लगभग 700 फ्लाइट्स चली थीं। उसने यह भी कहा कि 95% से ज्‍यादा नेटवर्क कनेक्टिविटी पहले ही ठीक हो चुकी है।

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