डेस्क। एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करना कई लोगों के लिए रोजमर्रा का काम है। ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध होने के कारण पैसे ट्रांसफर करने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है। ऐसे में अक्सर देखा जाता है कि किसी को पैसे भेजते समय गलत बैंक अकाउंट नंबर या कोई अन्य गलत जानकारी देने से पैसे दूसरे खाते में ट्रांसफर हो जाते हैं। अगर गलती से पैसे दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर हो गए तो क्या करें? तुम्हें कौन से हथियार उठाने हैं? एक ग्राहक की शिकायत पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने इसकी जानकारी साझा की है।
होम ब्रांच दूसरे बैंक से संपर्क करेगी
इस सवाल के जवाब में एसबीआई के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से बताया गया कि अगर आपने गलत बैंक खाते में पैसे भेज दिए हैं तो आपको क्या कदम उठाने की जरूरत है। बैंक ने कहा कि अगर गलत बैंक अकाउंट नंबर दर्ज हो गया है तो उसे होम ब्रांच से संपर्क करना होगा. इसके बाद होम ब्रांच बिना किसी फीस या शुल्क के दूसरे बैंक के साथ प्रक्रिया शुरू करेगी।
ब्रांच में काम नहीं होने पर यहां करें शिकायत
हालांकि, अगर उस ब्रांच से मामला नहीं सुलझता है तो ग्राहक https://crcf.sbi.co.in/ccfunder लिंक पर जाकर शिकायत कर सकते हैं।साथ ही कमेंट बॉक्स में जाकर पूरा मामला बताएं. मामले को पूरी तरह समझने के बाद टीम मामले की जांच करेगी।
पैसे ट्रांसफर करने से पहले क्या करें?
बैंक ने कहा कि अगर आप किसी भी तरह का पेमेंट करने जा रहे हैं तो उस अकाउंट को वेरिफाई कर लें। सत्यापन के बाद ही पैसा भेजें। बैंक ने यह भी कहा कि किसी भी गलत लेनदेन के लिए बैंक जिम्मेदार नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक, अगर किसी भी तरह की गलत जानकारी दी जाती है और पैसा किसी दूसरे खाते में चला जाता है, तो इसकी जिम्मेदारी सिर्फ ग्राहक की होती है।
Comments are closed.