Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

गोवर्धन पूजा 2021: जानिए महत्व, इतिहास, पूजा मुहूर्त, तिथि, अनुष्ठान

- Sponsored -

- Sponsored -


दिवाली के अगले दिन मनाया जाने वाला गोवर्धन पूजा का शुभ त्योहार भगवान कृष्ण की पूजा के लिए मनाया जाता है।इस वर्ष यह पर्व 6 नवंबर शनिवार को पड़ रहा है। हिंदू पौराणिक कथाओं में इसका विशेष महत्व है क्योंकि भगवान कृष्ण ने इस दिन अपनी छोटी उंगली पर गोवर्धन पर्वत उठाकर और ग्रामीणों और जानवरों को क्रोध से बचाने के लिए भगवान इंद्र को पराजित किया था। गोवर्धन पूजा दिवाली के अगले दिन मनाई जाती है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, भक्त कार्तिक महीने में प्रतिपदा तिथि, शुक्ल पक्ष को त्योहार मनाते हैं। इसे अन्नकूट पूजा के नाम से भी जाना जाता है। भगवान कृष्ण के उपासक उन्हें गेहूं, चावल, बेसन से बनी सब्जी और पत्तेदार सब्जियां चढ़ाते हैं।

गोवर्धन पूजा शुभ मुहूर्त: इस वर्ष, गोवर्धन पूजा के लिए प्रात:काल (सुबह) मुहूर्त सुबह 6:36 से शुरू होकर सुबह 8:47 बजे समाप्त होगा। शुभ मुहूर्त 2 घंटे 11 मिनट तक चलेगा।ड्रिक पंचांग के अनुसार, सायंकाला (शाम) मुहूर्त दोपहर 3:22 बजे से शुरू होगा और शाम 5:33 बजे समाप्त होगा।

गोवर्धन पूजा का इतिहास और महत्व: हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, एक युवा और जिज्ञासु भगवान कृष्ण ने एक बार अपने पिता नंद महाराज से पूछा कि ब्रज के लोग भगवान इंद्र की पूजा क्यों करते हैं।उसने उत्तर दिया कि वे इन्द्र की पूजा कर रहे थे ताकि उन्हें वर्षा का आशीर्वाद मिले और उन पर अपनी कृपा बरसाए।हालाँकि, भगवान कृष्ण संतुष्ट नहीं थे और उन्होंने ब्रज के लोगों को अपना काम करने पर ध्यान केंद्रित करने और परिणाम की चिंता करना बंद करने के लिए मना लिया।इससे भगवान इंद्र क्रोधित हो गए, और उन्होंने वृंदावन में बारिश और गरज के साथ तबाही मचाने वाले समावर्तक बादलों को बुलाया।ब्रज के लोगों ने मदद के लिए भगवान कृष्ण की ओर रुख किया।फिर उन्होंने गोवर्धन पर्वत को अपनी छोटी उंगली पर उठा लिया, और ब्रज के लोगों ने भूख और प्यास से अप्रभावित सात दिनों तक इसके नीचे शरण ली।भगवान कृष्ण के भक्त उन्हें आशीर्वाद देने के लिए इस दिन उनकी पूजा करते हैं।वे उसे भोजन का एक ‘पर्वत’ प्रदान करते हैं, यही कारण है कि इस पूजा में भोजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।इसके अलावा, भगवान कृष्ण के उपासक भजन, कीर्तन, प्रकाश दीये भी गाते हैं और अपने घरों को सजाते हैं।

गोवर्धन पूजा अनुष्ठान:गोवर्धन पूजा के सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठानों में से एक में गोबर और मिट्टी से एक छोटी पहाड़ी बनाना शामिल है, जो गोवर्धन पर्वत को दर्शाता है।ब्रजभूमि के लोगों को बाढ़ और भगवान इंद्र के प्रकोप से बचाने के लिए भक्त भगवान कृष्ण और गोवर्धन पर्वत से प्रार्थना करते हैं।लोग भगवान कृष्ण की मूर्ति को दूध से स्नान कराते हैं, उन्हें नए कपड़े और आभूषण पहनाते हैं और उन्हें विभिन्न व्यंजन चढ़ाते हैं।कुछ राज्यों में, भक्त 56 प्रकार की विभिन्न वस्तुओं की एक विस्तृत भोजन की थाली भी तैयार करते हैं।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.