Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

जयगांव में आज से खुला भूटान गेट, भूटान के पीएम ने कहा- ढाई साल बाद भूटान गेट खोलकर हमें खुशी हो रही है

- Sponsored -

- Sponsored -


अलीपुरद्वार ।  जयगांव में ढाई साल से बंद भूटान गेट शुक्रवार को खोल दिया गया। आज सुबह जयगांव भूटान गेट खुलने के साथ ही जयगांव  भूटान गेट के सामने लोगों की भारी भीड़ देखी गयी। कई लोग भूटान में प्रवेश करने के लिए बेसब्री से इन्तजार कर रहे थे। कोरोना स्थिति सामान्य होने के उपरांत करीब ढाई साल बाद भूटान गेट को आज दोबारा खोला गया है।
इस विशेष मौके पर भूटान के प्रधानमंत्री लोटे सिरिंग  समेत अन्य मंत्री व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर भूटान के प्रधानमंत्री लोटे सिरिंग ने कहा कि  कोरोना स्थिति पर काबू पाने के बाद  भूटान का द्वार खोलकर खुशी हो रही है। हमारे देश में 94% लोगों ने कोविड का टीका पूरा कर लिया है। साथ ही उन्होंने कहा पर्यटकों की सुविधा के लिए कई तरह के इंतजाम किए गए हैं।
ढ़ाई वर्ष बाद भूटान खुलने की खबर से सीमा पर रहने वाले लोगों और पर्यटकों में काफी उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है।
गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते भूटान गेट पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था। करीब ढ़ाई वर्षो से भूटान गेट बंद पड़ा है। अब पूरे विश्व के साथ भूटान में भी कोरोना मामले में कमी आई है। इसलिये पर्यटकों के लिए भूटान का दरवाजा खोलने पर सहमति बानी है
साथ ही भारतीय और बाग्लादेश के पर्यटक से भूटान के द्वारा विकाश शुल्क के तौर पर 1200 प्रति रात प्रत्येक व्यक्ति लेने की योजना बनाई गई है। इसके अलावा विदेशी पर्यटकों से यही शुल्क 200 डॉलर वसूलने की बात कही जा रही हैं । विदेशी बच्चे जिनकी उम्र 5 से 12 वर्ष तक है उनसे 100 डॉलर शुल्क लिया जायेगा है। वहीं पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा। इधर भारत से आने वाले पर्यटकों को भूटान जाने के लिए अपना असली आधार कार्ड , वोटर कार्ड आदि लाना होगा जिसे सकैनिंग कर उन्हें भूटान में प्रवेश की जाने की अनुमति दी जाएगी ।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.