Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

बुमराह-शमी और सिराज की तिकड़ी : स्पीड, सीम और स्विंग का मेल, विपक्षी टीमों में फ़ैली दहशत

- Sponsored -

- Sponsored -


मुंबई। ‘ये भारतीय टीम डरवानी है’… चंद हफ्ते पहले कुछ इसी तरह के शब्दों के साथ बांग्लादेश के कोच चंदिका हथुरुसिंघा ने टीम इंडिया की तारीफ की थी। 1970 और 80 के दशक की शुरुआत में वेस्टइंडीज और बाद में ऑस्ट्रेलियाई टीम का खौफ बताने के लिए ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया जाता था। इस टूर्नामेंट में निश्चित रूप से भारत के खिलाफ दूसरी टीमों में डर का माहौल है। भारत ने श्रीलंका को एशिया कप फाइनल में 50 रन पर आउट कर दिया था। अब गुरुवार रात मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में अपने गेंदबाजों ने सिर्फ पांच रन ज्यादा दिए और श्रीलंका को 55 रन पर निपटाते हुए वर्ल्ड कप इतिहास की अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज कर ली।
​सचिन ने भी नहीं देखा ऐसा बॉलिंग अटैक
सात मैच में लगातार सात मुकाबले जीतकर भारत को वर्ल्ड कप 2023 की पहली सेमीफाइनलिस्ट टीम बनाने में तेज गेंदबाजों का खास योगदान है। सचिन तेंदुलकर खुद टीम इंडिया को चीयर करने स्टेडियम पहुंचे थे, जहां उनकी मूर्ति का अनावरण किया गया। खुद सचिन तेंदुलकर ने कपिल देव, मनोज प्रभाकर, जवागल श्रीनाथ, अनिल कुंबले, जहीर खान और आशीष नेहरा जैसे खिलाड़ियों के साथ खेला है, लेकिन उन्होंने कभी इस तरह गेंदबाजी इकाई के साथ ड्रेसिंग रूम साझा नहीं किया था। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की तिकड़ी वर्ल्ड कप 2023 में आग उगल रही है।
​स्पीड-स्विंग और सीम का कॉकटेल
तीनों गेंदबाज 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं। तीनों के पास स्पीड, स्विंग और सीम है। एक दौर था, जब कहां जाता था कि पाकिस्तान अच्छे तेज गेंदबाज पैदा करता है, लेकिन अब ये काम भारत में हो रहा है। इस इंडियन पेस अटैक के पास दिमाग, कौशल और आक्रामकता तीनों है, जो खतरनाक वेस्टइंडीज बॉलिंग अटैक की याद दिलाता है। अगले कई साल तक जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के इस प्रदर्शन की चर्चा होते रहेगी। तीनों गेंदबाज बॉल को दोनों तरफ घुमाते हैं। जब पिच से कुछ मदद होती है तो वे काफी घातक होते हैं। एंडी रॉबर्ट्स, माइकल होल्डिंग, जोएल गार्नर की तिकड़ी जिस तरह बल्लेबाजों को नींद में बुरे सपने की तरह सताती थी तो आज अपने पेसर्स भी उसी किस्म की क्रिकेट खेल रहे हैं।
बादशाह बूम की चालाकी​
श्रीलंका की पारी की पहली गेंद सबूत थी कि भारत के पास कुछ तो स्पेशल है। सामने वाला हाथ हमेशा की तरह, अन्य गेंदबाजों की तुलना में काफी आगे बढ़ा और एक अंदरूनी कोण पर गेंद ने श्रीलंकाई ओपनर पथुम निसंका को पीछे की ओर धकेल दिया। जाहिर है एंगल ने निसंका को इनकमिंग डिलिवरी खेलने के लिए मजबूर किया, लेकिन बुमराह की उंगलियों की चालाकी ने उन्हें गलती करने पर मजबूर कर दिया। जब तक निसंका कुछ समझ पाते बॉल उन्हें बीट करते हुए स्टंप्स पर घुसने को बेकरार थी। बीच में पैड टकराया और एलबीडब्ल्यू की स्पष्ट अपील पर अंपायर ने हाथ खड़ा करने में देरी नहीं की।
मियां मैजिक को भी समझिए​
मोहम्मद सिराज की पहली डिलीवरी रिप्सनॉर्टर थी। बाएं हाथ के दिमुथ करुणारत्ने ऐसे जादू के लिए तुरंत तैयार नहीं थे। फुल लेंथ और देर से अंदर की ओर मिला मूवमेंट उन्हें भी पंगु बना चुका था। गेंद पैड से टकराई और श्रीलंका का एक और बल्लेबाज बिना खाता खोले पवेलियन लौट गया।
​लाला का कोई जवाब नहीं
भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज के रूप में उभरने के बाद से मोहम्मद शमी के करियर का बड़ा पड़ाव गुरुवार रात को देखने को मिला। सात में से सिर्फ तीन मैच खेलने वाले शमी विश्व कप इतिहास में भारत के सबसे सफल गेंदबाज बन गए। पांच में से शमी का चौथा विकेट गौर करने लायक है, जिसने एंजेलो मैथ्यूज का काम तमाम किया। ये एक पूरी तरह से इनस्विंगर थी, जो स्टंप्स को हिलाने के लिए एक लहर की तरह आगे बढ़ी और परखच्चे उड़ गए। शमी को गेंदबाजी करते देखना मानो किसी चित्रकार को अपने काम को अंजाम तक पहुंचाना जैसा है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.