Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

सपने में काला सांप दिखना शुभ या अशुभ ? जानें जीवन में किस घटना का मिलता है संकेत

- Sponsored -

- Sponsored -


डेस्क। हम अक्सर सोते समय सपने देखते हैं. सपने में हमें कई तरह की चीजें दिखाई देती हैं. इन सपनों का हमारे जीवन पर कई तरह से प्रभाव पड़ता है. यही सपने शुभ और अशुभ संकेत भी देते है. जिन पर हमें वक्त रहते ही ध्यान दे देना चाहिए. सपने में दिखने वाले सांप का रंग और इसका मतलब भी अलग-अलग होता है. अधिकतर लोगों को सांप से जुड़े सपने आते रहते हैं. सपने में सांप का दिखना कई तरह से शुभ होता है तो कई तरह से अशुभ संकेत भी देते हैं. यदि आपको भी सपने में सांप दिखाई देता है तो आपको उसके पीछे की वजह पता होना जरुरी है.
सनातन धर्म में सांप को पूजनीय माना गया है क्योंकि सांप भगवान शिव के गले का हार होता है. महादेव शंकर को सांपों का देवता भी कहा जाता है. सपने में सांप दिखना अकारण नहीं होता है, बल्कि इस प्रकार के सपनों का अलग-अलग मतलब होता है. अधिकतर सपने ऐसे होते हैं जो भविष्य में घटित होनी वाली घटनाओं का संकेत देते हैं. सपने में सांप का रंग और व्यवहार भी अहम संकेत देते हैं. हिंदू धर्म के अनुसार नाग या सर्प को धन का रक्षक माना जाता है.
सपने में क्यों दिखते हैं सांप?
स्वप्न शास्त्र के मुताबिक, यदि अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में कालसर्प दोष है तो इसका अर्थ है कि उस व्यक्ति पर राहु केतु की दशा चल रही है. जिस कारण सपने में अधिक सांप दिखाई देते हैं. कभी-कभी हमें लगातार सांप के सपने दिखते हैं. काले सांप का मतलब बुरा समय, खतरे का डर आदि आने का प्रतीक माना जाता है. काले सांपों को नकारात्मक ऊर्जा और अपशगुन से भी जोड़ा गया है.
सपने में काले नाग को देखने का मतलब
यदि किसी व्यक्ति को सपने में लंबा और काला सांप दिखता है तो इसका का अर्थ है कि करियर में तरक्की होगी, नौकरी में प्रमोशन होगा और बड़ी सैलरी मिलेगी. साथ ही साथ बिगड़े हुए काम भी बनने का संकेत मिलता है.
विभिन्न परिस्थितियों में काले सांप देखने का अर्थ
यहां आप जान पाऐंगे कि किन परिस्थितियों में सपने में काले सांप का दिखना कैसा माना जाता है-
सपने में काले सांप को मारना- यदि आपको सपने में दिखता है कि आप काले सांप को मार रहे हैं तो स्वप्न शास्त्र के अनुसार, यह सपना शुभ संकेत देने वाला है. इस प्रकार के सपने का मतलब होता है कि वह व्यक्ति जल्द अपने शत्रुओं से विजय प्राप्त करने वाला है.
सपने में काले सांप का जोड़ा देखना- स्वप्न शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि यदि किसी व्यक्ति को सपने में काले नाग-नागिन का जोड़ा दिखता है तो इसे काफी शुभ संकेत माना जाता है. माना गया है कि यह सपना आपकी किस्मत खुलने की ओर इशारा करता है. साथ ही साथ ऐसा सपना दिखने पर आपकी कोई दिली मुराद पूरी होने वाली है.
सपने में काले सांप का पीछे आना- स्वप्न शास्त्र के अनुसार, अगर किसी को काला सांप अपने पीछे काटने को दौड़ता हुआ दिखाई दे या फुंकार मारता हुआ दिखता है तो यह अशुभ माना जाता है. इस तरह का सपना आपको अपने विरोधियों से सतर्क होने का संकेत देता है अन्यथा आपके शत्रु आपको हानि भी पहुंचा सकते हैं.
सपने में काले सांप को हाथ में देखना- अगर आप सपने में काले सांप को अपने हाथ में लिए हुए देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन में पूरी तरह से बदलाव आने वाला है.
सपने में काले सांप को काटते हुए देखना- इस सपने का मतलब यह है कि आपके जीवन में पारस्परिक व्यवहारिक संबंध अच्छे नहीं हैं, और धन की हानि हो सकती है.
सपने में काला सांप दिखने के कई अर्थ हो सकते हैं. जैसे कि कोई रोग, मान, धन, छिपी हुई छवि, प्रतिष्ठा और शक्ति. सपने में काले रंग का सांप दिखना हमारे लिए डरावना सपना भी माना जाता है, परन्तु इन सपनों में एक बात अहम है कि यदि सपने में काले सांप को दिखने का परिणाम उल्टा मिलता है. काला सांप दिखना जहां एक बुरा संकेत होता है तो वहीं एक अच्छा संकेत भी होता है.


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.