Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

Aishwarya Rai Birthday : ‘देवदास’ और ‘धूम 2’ ही नहीं, इन फिल्मों में भी दिखी ऐश्वर्या की टॉप क्लास अदाकारी

- Sponsored -

- Sponsored -


नई दिल्ली। जिनकी खूबसूरती और आंखों पर दुनिया मर-मिटने को तैयार है। जिनकी हर अदा में ग्रेस है, वो कोई और नहीं ऐश्वर्या राय बच्चन हैं। 1994 में ‘मिस वर्ल्ड’ का ताज अपने नाम कर चुकीं ऐश्वर्या राय बच्चन सिर्फ बॉलीवुड का एक नाम नहीं है, बल्कि इंटरनेशनल लेवल पर भी विख्यात हैं।
ऐश्वर्या ने बॉलीवुड में भले ही ज्यादा फिल्में न की हों, मगर जितनी की हैं, उनमें उनके अभिनय को खूब सराहा गया। ऐश ने अपने ढाई दशक के करियर में कई ऐसी फिल्मों में काम किया है, जो उनकी अभिनय क्षमता का इंद्रधनुष हैं। जन्मदिन के खास मौके पर उनकी टॉप 13 बेहतरीन फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं।
1. हम दिल दे चुके सनम (1999)
बॉलीवुड में जिस फिल्म से ऐश्वर्या को पहचान मिली वो थी संजय लीला भंसाली की ‘हम दिल दे चुके सनम’। ‘नंदिनी’ के किरदार में शायद ही लोग किसी और को इमेजिन कर सकते थे। फिल्म में ऐश्वर्या का डांस, उनकी एक्टिंग खासकर इमोशनल सींस में उनका बेहतरीन अभिनय शायद ही कोई भुला सकता है।
वहीं, सलमान खान के साथ उनकी केमिस्ट्री तो आज भी फैंस को एक अलग दुनिया में ले जाती है। अजय देवगन के साथ भी ऐश्वर्या उतनी ही परफेक्ट लगी थीं। इस फिल्म के लिए ऐश्वर्या ने बेस्ट एक्ट्रेस के लिए फिल्मफेयर अवार्ड भी अपने नाम किया था।
2. ताल (1999)
सुभाष घाई की ‘ताल’ एक म्यूज़िकल मास्टर पीस फिल्म रही है। वहीं, ऐश्वर्या राय बच्चन की यह बेहतरीन फिल्मों में से एक है। इस फिल्म के हर फ्रेम में ऐश्वर्या की खूबसूरती साफतौर से कैप्चर हुई है। वहीं, ‘रमता जोगी’ में ऐश्वर्या का डांस और पूरी फिल्म में उनकी परफॉर्मेंस आज भी लोग याद करते हैं।
3. मोहब्बतें (2000)
भले ही फिल्म ‘मोहब्बतें’ में शाह रुख खान और अमिताभ बच्चन को ज्यादा स्क्रीनटाइम मिला हो, लेकिन ऐश्वर्या की सरप्राइज एंट्री ने हर किसी को चौंका दिया था। दरअसल, उनके कैमियो को फिल्ममेकर्स ने बड़ी ही चालाकी से सीक्रेट रखा था। छोटे से सपोर्टिंग किरदार में भी दर्शकों के दिलों पर छाप छोड़ने में कामयाब रही।
4. देवदास (2002)
संजय लीला भंसाली की ‘देवदास’ बॉलीवुड की कल्ट क्लासिक फिल्म है। जहां शाह रुख ‘देवदास’ के किरदार में परफेक्ट लगे थे, वहीं ‘पारो’ के रोल में ऐश्वर्या थीं। ‘देवदास’ ने उन्हें साल 2003 में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए फिल्मफ़ेयर अवार्ड जिताया था। ‘पारो’ के किरदार के लिए जो सादगी, जो ठहराव और जो भावनाएं होनी चाहिए थीं, वो सब ऐश्वर्या की एक्टिंग में बखूबी नजर आया। इस फिल्म में जो गहने वो पहनती थीं, वो काफी भारी थे, खासकर झुमके। कई बार भारी ईयरिंग्स की वजह से उनके कानों से खून भी निकल आता था।
5. खाकी (2004)
राजकुमार संतोषी के निर्देशन में बनी थ्रिलर फिल्म अमिताभ बच्चन, अजय देवगन के साथ ऐश्वर्या राय बच्चन के अभिनय के लिए याद की जाती है। अजय और ऐश्वर्या, दोनों ने फिल्म में नेगेटिव रोल निभाया था। ऐश का किरदार काफी शॉकिंग था और इससे एक बड़ा ट्विस्ट भी जुड़ा था।
6. प्रोवोक्ड (2007)
यह फिल्म सच्ची घटना पर आधारित थी ‘किरनजीत अहलूवलिया’ की, जिसने घरेलू हिंसा के विरुद्ध आवाज उठाई थी। ऐश्वर्या ने ‘किरन’ के किरदार को बखूबी निभाया था। अगर अब तक यह फिल्म आपने नहीं देखी तो आप ऐश्वर्या की एक बेहतरीन परफॉर्मेंस मिस कर रहे हैं।
7. गुरु (2007)
बिजनेसमैन ‘धीरूभाई अंबानी’ के जीवन से प्रेरित ‘गुरु’ ऐश्वर्या और अभिषेक दोनों के ही करियर की बेहतरीन फिल्मों में से एक रही है। ऐश्वर्या ने ‘सुजाता’ के किरदार में अपने गलैमरस अंदाज को पीछे छोड़ दिया और सहज व सादगी से भरे इस किरदार को बखूबी निभाया। वहीं, अभिषेक के साथ उनकी केमिस्ट्री देखने ही बनते थी। यह दोनों के ही करियर की हिट फिल्मों में से एक रही।
8. धूम 2 (2006)
पहली बार जब ऐश्वर्या और ऋतिक रोशन ‘धूम 2’ में आमने-सामने आए तो हर कोई इस जोड़ी को देखता रह गया। ‘चोर’ के किरदार में दोनों का ही स्टाइल बिलकुल लाजवाब था। ऐश्वर्या ने फिल्म में कई सारे स्टंट्स भी आजमाए थे और ऋतिक के साथ उन्होंने पूरे जोश के साथ कदम भी थिरकाए थे। ‘धूम 2’ साल 2006 की हिट फिल्मों में से एक रही।
9. जोधा अकबर (2008)
‘धूम 2’ की धमाकेदार जोड़ी एक बार फिर एक साथ नजर आयी फिल्म ‘जोधा अकबर’ में, जिसमें ऋतिक ‘अकबर’ के किरदार में बिलकुल परफेक्ट लगे थे। वहीं, ऐश्वर्या भी ‘जोधा’ के रोल में कुछ कम नहीं लग रही थीं। उनका तलवार चलाने का अंदाज हो या ऋतिक के साथ उनकी केमिस्ट्री, ऐश्वर्या इस फिल्म में काफी खूबसूरत लगी थीं।
10. गुजारिश (2010)
हम दिल दे चुके सनम और देवदास के बाद ऐश्वर्या ने एक बार फिर संजय लीला भंसाली के निर्देशन में काम किया। 2010 में आयी गुजारिश में ऋतिक रोशन उनके साथ थे। ऋतिक ने जहां पैराप्लेजिक पैशेंट का रोल निभाया था, जो इच्छा मृत्यु के लिए कोर्ट केस लड़ रहा है, वहीं ऐश्वर्या उनकी नर्स के किरदार में थीं। बॉक्स ऑफिस पर फिल्म भले ही खास नहीं चली, मगर ऋतिक और ऐश के अभिनय की बेहतरीन मिसाल है।
11. जज़्बा (2015)
ऐश्वर्या राय की कमबैक फिल्म है जज्बा, जिसमें उन्होंने पहली बार वकील का रोल निभाया था। इस फिल्म में इरफान पैरेलल लीड रोल में थे. इसमें वो एक वकील और एक मां के किरदार में नजर आयीं थी।
12. सरबजीत (2016)
‘सरबजीत’ के जीवन पर बनी यह फिल्म, ऐश्वर्या और रणदीप हुड्डा की बेस्ट फिल्मों में से एक है। ऐश्वर्या ने फिल्म में ‘सरबजीत’ की बहन का किरदार निभाया था। भाई के लिए बहन की भावनाओं को ऐश्वर्या ने बहुत ही बेहतरीन तरीके से बड़े पर्दे पर उतारा। सरबजीत और उनकी बहन की इंसाफ की लड़ाई शायद ही कोई कभी भुल पाएगा।
13. ऐ दिल है मुश्किल (2016)
करण जौहर के निर्देशन में बनी यह फिल्म 2016 में आयी थी, जिसमें रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा ने लीड रोल निभाया था, मगर लाइमलाइट रणबीर और ऐश की कैमिस्ट्री लूटकर रे गयी। फिल्म की रिलीज से पहले पोस्टरों और ट्रेलर्स के जरिए दोनों की नजदीकियां खूब खबरों में रहीं। ऐ दिल है मुश्किल में ऐश्वर्या का किरदार उनके बेहतरीन किरदारों में से एक है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.