Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

अब शुरू होगा 2024 का सेमीफाइनल, 3 राज्यों में विधानसभा चुनावों का ऐलान आज

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

यूनिवर्स टीवी। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले 2023 में 9 राज्यों के विधानसभा चुनाव होने हैं। इसमें से तीन राज्यों के चुनावों की तारीखों का ऐलान बुधवार को चुनाव आयोग की ओर से किया जाएगा। खबरों के मुताबिक, चुनाव आयोग आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा और त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में विधानसभा के चुनावों  की औपचारिक घोषणा की जाएगी. मौजूदा समय में त्रिपुरा में बीजेपी की सरकार है। मेघालय में एनपीपी गठबंधन की सरकार है जिसमें बीजेपी भी शामिल है। वहीं, नागालैंड में एनडीपी और बीजेपी के गठबंधन की सरकार है और नेफियू रियो सीएम हैं।
त्रिपुरा के पिछले चुनाव में बीजेपी ने लंबे समय से सत्ता पर काबिज लेफ्ट को हरा दिया था। हालांकि, कुछ महीने पहले बीजेपी ने अपने ही सीएम बिप्लब देब को हटाकर माणिक साहा को सीएम बनाया है। बीजेपी का कहना है कि वह चुनाव में डॉ. माणिक साहा के नाम पर ही उतरेगी। वहीं, मेघालय में बीजेपी चाहकर भी अपना विस्तार नहीं कर पा रही है और उसे कोनराड संगमा के पीछे ही चलना है।
पूर्वोत्तर में कौन मारेगा बाजी?
कोनराड संगमा की पार्टी अब पूर्वोत्तर के कई राज्यों में फैल चुकी है और वह राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा भी हासिल कर चुकी है। मेघालय में कोनराड संगमा की पार्टी नेपीपी मजबूत स्थिति में है. हालांकि, पूर्वोत्तर के राज्यों में लंबे समय तक शासन कर चुकी कांग्रेस भी खुद को मजबूत करने में जुटी हुई है। वहीं, नागालैंड में लगातार बदलाव जारी है। पहले भी कई बार देखा गया है कि पूर्वोत्तर के राज्यों में चुनाव पूर्व गठबंधन और चुनाव के बाद वाले गठबंधन में काफी फर्क होता है।
आपको बता दें कि पूर्वोत्तर के इन तीनों ही राज्यों की विधानसभाओं का कार्यकाल मार्च की अलग-अलग तारीखों को खत्म होगा। उससे पहले विधानसभा चुनाव कराने होंगे और नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे। मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड में विधानसभा सीटों की संख्या 60-60 है. यानी सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी या गठबंधन को कुल 31 सीटों पर जीत हासिल करनी होगी।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.