Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

जनता के लिए दूध का हर लीटर 8 रुपये महंगा हो गया, अमूल ने साल में चौथी बार किया कीमतों में इजाफा

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

नई दिल्ली। अमूल ने एक बार फिर से दूध के दाम बढ़ा दिए है। अब फुल क्रीम दूध 63 रुपये की जगह 66 रुपये प्रति लीटर पर मिलेगा। वहीं, भैंस के दूध की कीमत में 5 रुपए प्रति लीटर का इजाफा करते हुए 65 रुपए की जगह 70 रुपये प्रति लीटर कर दिया है। इतना ही नहीं दूध के…
नई दिल्ली। अमूल ने एक बार फिर से दूध के दाम बढ़ा दिए है। अब फुल क्रीम दूध 63 रुपये की जगह 66 रुपये प्रति लीटर पर मिलेगा। वहीं, भैंस के दूध की कीमत में 5 रुपए प्रति लीटर का इजाफा करते हुए 65 रुपए की जगह 70 रुपये प्रति लीटर कर दिया है। इतना ही नहीं दूध के अलावा अमूल दही और अन्य उप-उत्पादों के दामों में भी बढ़ोतरी कर दी है। नई कीमतें 3 फरवरी से लागू होगी।
कंपनी के मुताबिक, अब अमूल का ताजा आधा लीटर दूध 27 रुपये का मिलेगा, जबकि इसके 1 लीटर पैकेट के लिए 54 रुपये चुकाने होंगे। वहीं, अमूल गोल्ड यानी फुल क्रीम दूध का आधा किलो का पैकेट अब 33 रुपये का मिलेगा। अमूल गाय के दूध की एक लीटर की कीमत बढ़कर 56 रुपये हो गई है,जबकि आधे लीटर के लिए 28 रुपये चुकाने होंगे।
बता दें कि इससे पहले, गुरुवार को डेयरी फर्म पराग मिल्क फूड्स ने गाय के दूध के गोवर्धन ब्रांड की कीमत 2 फरवरी से 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी। कीमतों में बढ़ोतरी के साथ गोवर्धन गोल्ड दूध की कीमत अब 54 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 56 रुपये हो गया है। वहीं, पराग मिल्क फूड्स के चेयरमैन देवेंद्र शाह ने कहा कि एनर्जी, पैकेजिंग, लॉजिस्टिक्स और पशु आहार की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।
2022 में अमूल ने कब-कब बढ़ाए दूध के दाम
कीमतों में बढ़ोतरी के बाद 58 रुपये प्रति लीटर में मिलने वाले अमूल गोल्ड की कीमत मार्च-2022 में 60 रुपये, अगस्त में 61 रुपये, अक्टूबर में 63 रुपये और अब 66 रुपये प्रति लीटर हो गई। इस तरह कंपनी ने मार्च- 2022 से अब तक अमूल गोल्ड की कीमत में 8 रुपये लीटर का इजाफा किया है। कीमतों में यह वृद्धि दूध के संचालन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण की जा रही है। कंपनी की मानें तो केवल पशुओं के चारे की लागत में करीब 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।
बता दें, पिछले महीने ही कंपनी अमूल लिमिटेड (Amul Limited) के मैनेजमेंट में बड़ा फेरबदल हुआ था। कंपनी के एमडी आरएस सोढ़ी (RS Sodhi) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. उनके इस्तीफे के बाद GCMMF के सीओओ जयन मेहता इस पद की जिम्मेदारी सौंपी गई। सोढ़ी मैनेजिंग डायरेक्टर का पद साल 2010 से संभाल रहे थे।
अगर आपके परिवार में हर दिन 2 लीटर दूध लगता है तो अब आपको हर दिन 6 रुपए ज्यादा देने होंगे।<br><br>
• एक महीने में 180 रुपए ज्यादा
• एक साल में 2,160 रुपए ज्यादा
अमृतकाल है या वसूली काल? ये सवाल आप भी पूछिए


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.