Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

मालदा जिले के किसी भी कॉलेज में नहीं है हिंदी पठन-पाठन की व्यवस्था, छात्र राज्य छोड़ने को हो रहे मजबूर

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

मालदा। मालदा जिले के किसी भी कॉलेज में हिंदी पठन-पाठन की व्यवस्था नहीं के कारण विद्यार्थों को काफी समस्याओं का सामना करना पर रहा है। उनको अपनी हिंदी की पढ़ाई के लिए राज्य छोड़ कर दूसरे राज्यों में पढ़ने के लिए जाने पर मजबूर होना पड़ रहा है।
हिंदी स्कूल के शिक्षक इस समस्या को स्वीकार कर रहे हैं। कॉलेज में हिंदी भाषा का अध्ययन करने का अवसर नहीं मिलने से छात्रों को काफी परेशानी हो रही है। मालदा जिले में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर के लिए जेएमएस हिंदी नामक केवल एक हाई स्कूल है। यह मालदा शहर के दक्षिणी में स्थित है। जिले के हिंदी भाषी छात्रों को प्राथमिक शिक्षा पूरी करने के बाद माध्यमिक स्तर पर इस स्कूल में जाना पड़ता है। इस स्कूल से माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद छात्रों को उच्च शिक्षा में प्रवेश पाने के लिए दूसरे राज्य में जाना पड़ता है, क्योंकि जिले में एक भी हिंदी कॉलेज नहीं है।
जेएमएस हिंदी हाई स्कूल के प्रधानाध्यापक आनंद कुमार राम ने कहा कि जिले के हिंदी भाषी छात्रों को प्राथमिक स्तर से हाई स्कूल और वहां से हायर सेकेंडरी तक पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन हायर सेकेंडरी की परीक्षा पास करने के बाद उन्हें हिंदी विषयों के अध्ययन में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सभी छात्र जो हिंदी के साथ-साथ बंगाली भी ठीक से पढ़ सकते हैं, उन्हें कोई समस्या नहीं है। लेकिन यह पता चला है कि सभी छात्र बंगाली नहीं पढ़ सकते, वे सिर्फ हिंदी पढ़ सकते हैं। उनके मामले में हाईस्कूल की परीक्षा के बाद कॉलेज जाने में उन्हें परेशानी हो रही है। उच्च शिक्षा स्तर पर पढ़ने वाले छात्रों के मामले में यह समस्या लंबे समय से चली आ रही है। हम लंबे समय से मांग कर रहे हैं कि मालदा जिले में एक हिंदी भाषी कॉलेज होना चाहिए, जहां छात्र उच्च शिक्षा स्तर पर हिंदी विषयों का अध्ययन कर सकें। लेकिन दुखद है कि जिले में एक भी हिंदी कॉलेज नहीं है।
उत्तर बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में केवल एक हिंदी कॉलेज है। चूंकि मालदा जिले में हिंदी छात्रों के लिए कोई कॉलेज नहीं है, इसलिए चाह कर भी छात्र यहाँ हिंदी ऑनर्स या एमए की पढ़ाई नहीं कर सकते हैं। यही कारण है कि जो हिंदी ऑनर्स या एमए की पढ़ाई करना चाहते है, उनको पढ़ने के लिए पश्चिम बंगाल के बाहर अन्य राज्यों में जाना पड़ रहा है। यहाँ तक मजबूरी में कई छात्रों को वाणिज्य में प्रवेश लेना पड़ रहा है।
छात्रों का सरकार से मांग है कि मालदा जिले में हिंदी भाषी छात्रों के लिए हिंदी कॉलेज स्थापित किया जाए। एक छात्र कृष्ण कुमार टैगोर ने कहा कि “कई छात्रों को हिंदी की पढ़ाई का मौका नहीं मिल रहा है। कई छात्रों को प्रवेश पाने के लिए दूसरे राज्यों में जाना पड़ता है। मेरे पिता एक रसोइए के रूप में काम करते थे और उन्हें हमें दूसरे राज्य में पढ़ने के लिए भेजने पर बहुत पैसे की जरूरत है, जो मेरे लिए संभव नहीं है। जिले में हिंदी कॉलेज स्थापित होने से बहुत अच्छा होगा। “


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.