Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

हॉकी वर्ल्ड कप -2023 : पहले मुकाबले में स्पेन देगा भारत को चैलेंज, जानें हेड-टू-हेड मुकाबले में कौन है आगे…

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

भुनेश्वर। भारत की मेजबानी में ओडिशा राज्य में हॉकी वर्ल्ड कप का आगाज 13 जनवरी से होने जा रहा है और पहले ही दिन 8 दिग्गज टीमों के बीच मुकाबले खेले जाएंगे। भारतीय टीम को भी पहले ही दिन स्पेन से भिड़ना है और हॉकी फैंस की मांग है कि भारत जीत के साथ टूर्नामेंट की शुरूआत करे और अंत में विश्व चैंपियन बनकर उभरे। वहीं भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ी भी जीत के साथ ही विश्व कप की शुरूआत करना चाहेंगे।
दोनों टीमों के बीच हेड-टू-हेड मुकाबले
भारत और स्पेन के बीच अभी तक कुल 30 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें 11 बार भारत को जीत मिली है जबकि स्पेन 13 मैच जीतकर भारत से आगे है। भारत की टीम 1975 की वर्ल्ड चैंपियन रह चुकी है जबकि स्पेन की टीम 1971 और 1998 में रनर-अप रही है। साथ ही 2006 में ओलंपिक गेम्स में स्पेन ने ब्रांज मेडल जीता था जबकि भारतीय टीम ने 2016 में रियो ओलंपिक में कांस्य पदक अपने नाम किया था। दोनों टीमों के बीच पिछले साल भी एक मैच फंसा था जहां स्पेन की टीम ने पेनाल्टी के जरिए 5-3 से मैच अपने नाम किया था। हॉकी वर्ल्ड कप 2023 अलग माहौल है और भारत यह मैच जीतने के लिए उतरेगा।
क्यों जरूरी है भारत की जीत
भारतीय टीम इसलिए पहला मैच जीतना चाहेगी क्योंकि यह मैच जीतकर भारत सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंच जाएगी। नियमानुसार हर ग्रुप से टॉप टीम सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंच जाएगी और दूसरे, तीसरे नंबर की टीमों के बीच क्रॉसओवर मैच खेले जाएंगे। क्रॉसओवर के माध्यम से अंतिम 8 में पहुंचने वाली टीम का सामना पिछली बार की चैंपियन बेल्जियम जैसी टीम से हो सकता है। दोनों टीमों के बीच सभी मुकाबले खतरनाक हुए हैं।
भारत का वर्ल्ड कप सफर
भारतीय टीम 1975 में पहली और अंतिम बार वर्ल्ड कप जीती थी। 1971 में भारत ने ब्रांज मेडल जीता था और 1973 में भारतीय टीम ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। पिछली बार भुवनेश्वर में भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी लेकिन नीदरलैंड से हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गई थी। हालांकि भारतीय टीम के फैंस यह मानते हैं कि भारत को यह मैच जीतना चाहिए और सब कुछ ठीक रहा तो भारत हॉकी का नया वर्ल्ड चैंपियन बन सकता है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.