Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

24 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी होंगे क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल, जानिए क्यों है ये इतनी खास, किन मुद्दों पर हो सकती है बात

- Sponsored -

- Sponsored -


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को क्वाड शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। उनके साथ इस सम्मेलन में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन में देश और दुनिया से जुड़ी काफी महत्वपूर्ण विषयों में चर्चा हो सकती है।

क्या है क्वाड शिखर सम्मेलन?
क्वाड यानि चतुर्भुज सुरक्षा संवाद’ (QUAD- Quadrilateral Security Dialogue), इसकी स्थापना साल 2007 में हुई। क्वाड भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच अनौपचारिक रणनीतिक वार्ता मंच है। इसका उद्देश्य इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में शांति और समन्वय स्थापित करना है।

क्यों है यह सम्मेलन इतनी खास?
12 मार्च 2021 को पहली बार शिखर सम्मेलन का आयोजित किया गया था लेकिन कोरोना के कारण यह सम्मेलन वर्चुअल माध्यम से किया गया। शायद इसलिए इस बार 24 सितंबर के आयोजित इस सम्मेलन को इतना अहम माना जा रहा है क्योंकि इस बार सभी देश के नेता आमने सामने नजर आयेंगे।
इस सम्मेलन में हर देश की तरफ से कुछ अहम मुद्दों पर चर्चा की जायेगी। ऐसा कहा जा रहा है की अफ़गानिस्तान संकट सहित विश्व की समसामयिक चुनौतियों तथा चीन की हिंदी – प्रशांत क्षेत्र में बढ़ती मनमानियों पर भी चर्चा हो सकती है ।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.