Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

Bollywood Movies 2023 Collection: कोरोना के बाद बॉलीवुड की शानदार रिकवरी, 9 महीने में ही 9315 करोड़ से ज्यादा कर ली कमाई

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

डेस्क। वैश्विक महामारी कोविड़ 19 आने के बाद सिनेमाघर और मूवी थिएटर बंद हो गए थे. साल 2020 और 21 बॉलीवुड समेत पूरे सिनेमाजगत के लिए निराशाजनक रहा. कोरोना के वक्त कई बड़ी फिल्में रिलीज होनी थी, लेकिन महामारी की वजह से सबकी डेट आगे बढ़ानी पड़ी. भारत ही नहीं पूरे विश्व में कोरोना की वजह से फिल्मों के कलेक्शन में भारी गिरावट देखने को मिली. ज्यादातर फिल्में OTT प्लेटफार्म पर ही रिलीज हो रही थीं. वहीं इन 2-3 सालों में बॉलीवुड की फिल्में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई, जिससे लोग काफी निराश थे. हालांकि 2023 में बॉलीवुड ने शानदार रिकवरी करते हुए धमाकेदार शुरूआत की है.
शाहरुख खान ने ‘पठान’ बनकर 2023 का स्वागत किया और सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. पठान ने 1050.30 करोड़ का वर्ल्डवाइड कलेक्शन किया. इसके बाद रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर की फिल्म तू झूठी मैं मक्कार 100 करोड़ के क्लब में शामिल हुई. सनी देओल की फिल्म गदर 2 ने भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म का रिकॉर्ड बनाया और वर्ल्डवाइड 684.75 का कलेक्शन किया. अब शाहरुक खान की जवान सबसे तेज रफ्तार से आगे बढ़ते हुए दुनियाभर में 1000 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है.
बॉलीवुड ने की दमदार रिकवरी
सितंबर 2023 यानि 9 महीने में ही बॉलीवुड ने शानदार रिकवरी करते हुए कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. अब तक रिलीज हुई सभी बॉलीवुड फिल्मों की कुल कमाई का आंकड़ा करीब 9315 करोड़ के पार पहुंच गया है, जो साल 2019 से काफी आगे है.
2019 में रिलीज हुई थी ये बड़ी फिल्में
कोरोना से पहले साल 2019 में बॉलीवुड फिल्मों का कुल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करीब 4200 करोड़ नेट रहा था. बॉलीवुड के लिए 2019 काफी अच्छा रहा था. इस साल उरी, भारत, कबीर सिंह, सुपर-30, मिशन मंगल, छिछोरे, ड्रिम गर्ल, वॉर, द स्काई इज पिंक, दबंग 3, गुड़ न्युज, मनीक्रनिका, गुल्ली बॉय और बाला जैसी हिट फिल्में बॉलीवुड ने दी थीं.
2022 पर दिखा था कोरोना का असर
वहीं कोरोना के बाद साल 2022 में बॉलीवुड़ की कई फिल्में रिलीज हुई जिसमें कश्मीर फाइल्स, केजीएफ चैप्टर 2, भूल भूलैया और ब्रहाास्त्र जैसी फिल्मों ने शानदार कमाई की थी. इस साल बॉलीवुड फिल्मों का टोटल कलेक्शन करीब 1950 करोड़ का रहा था.
2023 में होगा सबसे बड़ा धमाका
बॉलीवुड जिस रफ्तार से आगे बढ़ रहा है उससे लग रहा है कि इस साल कमाई के मामले में बॉलीवुड की फिल्में सबसे बड़ा धमाका करने वाली हैं. आने वाले 3 महीनों में यानि अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में शाहरुख खान, सलमान खान और रणबीर कपूर की बड़ी फिल्में आने वाली है. शाहरुख खान की डंकी, रणबीर कपूर की एनिमल और सलमान खान की टाइगर 3 जैसी बड़ी फिल्मों का फैंस को इंतज़ार है.


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.