Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले बल्ले, महंगाई भत्ता में हुई 3 फीसद की बढ़ोतरी

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

नई दिल्ली,। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (Dearness Allowance, DA) बढ़ा दिया है। इसमें 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 01 जनवरी 2022 से लागू होगा। सरकार की इस बढ़ोतरी से अब एक करोड़ से अधिक सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स का डीए/डीआर बढ़कर 34 फीसदी हो गया है। DA में बढ़ोतरी का निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में हुआ।
केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) की अतिरिक्त किस्त और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) की एक अतिरिक्त किस्त जारी करने को मंजूरी दी गई। सरकार की ओर से कहा गया कि महंगाई भत्ते को मूल वेतन के और महंगाई राहत को मूल पेंशन के 31% की मौजूदा दर से 3% बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया है। यह एक जनवरी 2022 से लागू होगा। यह मूल्य वृद्धि की भरपाई के लिए किया गया है। अब सरकारी कर्मचारियों को जनवरी, फरवरी और मार्च का एरियर भी मिलेगा।
सरकार ने कहा कि यह वृद्धि स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार है, जो सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है। केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते और पेंशनर्स को महंगाई राहत के कारण सरकारी खजाने पर संयुक्त रूप से 9,544.50 करोड़ रुपये प्रति वर्ष का बोझ पड़ेगा। इससे केंद्र सरकार के लगभग 47.68 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा।
इससे पहले जुलाई 2021 में केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। कोविड महामारी आने के बाद महंगाई भत्ते को फ्रीज कर दिया गया था। इससे यह 17 फीसदी पर रुका हुआ था। फिर सरकार ने एक साथ 11 फीसदी की बंपर बढ़ोतरी देकर सरकारी कर्मचारियों को खुश कर दिया था। इसके बाद सितंबर 2021 में 3 फीसदी की और बढ़तरी की गई थी। इससे डीए बढ़कर कुल 31 फीसदी हो गया था।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.