Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

जसप्रीत बुमराह का फिटनेस है या मूड, जब देखो तब खराब हो जाता है…!

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का आगाज 10 जनवरी यानी 24 घंटे बाद बाद गुवाहाटी में होना है। इससे पहले ही एक हैरान करने वाली खबर आई कि जसप्रीत बुमराह चोट की वजह से सीरीज से बाहर हो गए। टी-20 सीरीज का अंत हुआ, जहां भारत ने 2-1 से धमाकेदार जीत दर्ज की। इसी दौरान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने जसप्रीत बुमराह को फिट घोषित करते हुए वनडे सीरीज के लिए टीम में शामिल किया था। हालांकि, इस बात का भरोसा फैंस को नहीं हो रहा था कि वह फिट हो गए हैं। लोग मजाक भी बना रहे थे कि भाई कुछ ही महीनों में इंडियन प्रीमियर लीग होना है तब फिट हो जाते।
इससे पहले बुमराह ने सितंबर में भारत के लिए आखिरी टी-20 इंटरनेशनल खेला था। कमाल की बात यह है कि उस वक्त भी उन्होंने बैक इंजरी से वापसी की थी और सिर्फ एक ही मैच खेलने के बाद चोटिल हो गए थे। या यूं कह लें कि खराब फिटनेस की वजह से टूर्नामेंट से वापस लौट गए थे। फिटनेस कब ठीक है और कब खराब है कुछ कहा नहीं जा सकता। ऐसा लग रहा है कि यह फिटनेस नहीं, बल्कि मूड है। कब ठीक हो जाए और कब खराब कुछ भी निश्चित नहीं है।
यह ठीक वैसे ही है जैसे कि ऑफिस में कॉफी मशीन काम नहीं कर रही है और टाइम पर कड़क कॉफी नहीं मिली मन अनमना-सा हो जाता है। खैर, यह तो मजाक की बात है, लेकिन वाकई में यह सोचने वाली बात है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। उसके पास पैसे की कोई कमी नहीं है और ऐसा कोई इलाज नहीं है, जिसे वह नहीं करा सकता है। ऐसे में उसे बुमराह की चोट का कारण और लगातार फिटनेस की समस्या कयों बनी हुई है? यह सोचने वाली बात है। यह BCCI के लिए भी अलग तरह की चुनौती है।
अपने आप में एक अजीब बात यह भी है कि 2022 जुलाई में विंडीज के खिलाफ सीरीज से बुमराह को वर्कलोड मैनेमेंट के तहत आराम दिया गया था, लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि वह ब्रेक के दौरान ही चोटिल हो गए। यानी बिना खेले वह चोटिल हुए थे और उनके बिना ही एशिया कप में भारत को खेलना पड़ा। इसके बाद उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया था, लेकिन उससे पहले ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ 2 टी-20 मैच खेलकर बाहर हो गए।
टी-20 वर्ल्ड कप के लिए BCCI ने उनकी फिटनेस को आखिरी दम तक इंतजार किया, लेकिन अंतत: टीम को उनके बिना ही ऑस्ट्रेलिया जाना पड़ा। ICC टूर्नामेंट कितना अहम है यह आप इस बात से समझ सकते हैं कि विराट कोहली की कप्तानी ही इस शर्त पर गई। अब रोहित शर्मा की कप्तानी पर भी तलवार लटकी हुई है। ऐसे में जब आपका एक अहम हथियार नहीं होता है तो टीम अपना 100% नहीं दे पाती है।
खैर, बुमराह को लेकर लंबे समय से कहा जा रहा है कि इसके पीछे उनकी यूनिक बॉलिंग एक्शन सबसे बड़ी वजह है। अगर ऐसा है तो बुमराह को इस काम करने की जरूरत है। पिछले 4 वर्षों में बुमराह लगातार इस तरह से सीरीजों से बाहर होते रहे हैं। भारत के बड़े टूर्नामेंट नहीं जीत पाने की एक वजह उनकी फिटनेस भी है। इससे हर कोई इत्तेफाक रखेगा कि अगर बुमराह टीम में होते हैं तो बॉलिंग डिपार्टमेंट सबसे खतरनाक हो जाता है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.