Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

भारत-कनाडा विवाद के बीच एलन मस्क का ट्रूडो पर गंभीर आरोप, कनाडा सरकार के इस फैसले को बताया शर्मनाक

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

डेस्क। अमेरिकी उद्यमी और अरबपति एलन मस्क ने कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो पर अपने देश में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को नष्ट करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है, क्योंकि कनाडाई सरकार ने स्ट्रीमिंग सेवाएं प्रदान करने वाले ऑनलाइन प्लेटफार्मों के संबंध में नए नियम पेश किए हैं। एलोन मस्क ने देश में “स्वतंत्र भाषण को कुचलने” के लिए कनाडा में जस्टिन ट्रूडो सरकार की जमकर आलोचना की।
मस्क ने एक्स पर कहा, “ट्रूडो कनाडा में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कुचलने की कोशिश कर रहे हैं। शर्मनाक।” शुक्रवार को, कनाडाई रेडियो-टेलीविज़न और दूरसंचार आयोग (सीआरटीसी) ने स्ट्रीमिंग सेवाओं के लिए नए नियमों की घोषणा की, जिसके तहत 28 नवंबर तक पंजीकरण पूरा करने के लिए 10 मिलियन कनाडाई डॉलर ($ 7.4 मिलियन) से अधिक का वार्षिक राजस्व उत्पन्न करने वाले ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म की आवश्यकता होगी। ये सभी आवश्यकताएं सामाजिक नेटवर्क और अन्य ऑनलाइन सेवाओं पर लागू होती हैं।
गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है जब ट्रूडो सरकार पर अभिव्यक्ति की आजादी के खिलाफ काम करने का आरोप लगाया जा रहा है। फरवरी 2022 में, ट्रूडो ने – देश के इतिहास में पहली बार – अपनी सरकार को ट्रक ड्राइवरों के विरोध का जवाब देने के लिए और अधिक शक्ति प्रदान करने के लिए आपातकालीन शक्तियों का आह्वान किया, जो उस समय वैक्सीन जनादेश का विरोध कर रहे थे।
इस बीच, कनाडाई पीएम ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका का आरोप लगाने के बाद हंगामा खड़ा कर दिया।
हालाँकि, भारत ने दावों को सिरे से खारिज कर दिया है, इसे ‘बेतुका’ और ‘प्रेरित’ बताया है। विशेष रूप से, कनाडा ने अभी तक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के दावे का समर्थन करने के लिए कोई सार्वजनिक सबूत उपलब्ध नहीं कराया है। हत्या में भारतीय संलिप्तता के कनाडाई प्रधानमंत्री ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत ने कनाडा में अपनी वीज़ा सेवाएं निलंबित कर दी हैं। तनावपूर्ण संबंधों के बीच, भारत ने अपने नागरिकों और कनाडा की यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक सलाह जारी की है कि वे देश में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से क्षमा किए जाने वाले घृणा अपराधों और आपराधिक हिंसा को देखते हुए अत्यधिक सावधानी बरतें।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.