Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

माध्यमिक की टेस्ट परीक्षा की सूची घोषित, 30 नवम्बर 2023 के अंदर लेनी होगी परीक्षा

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

कोलकाता। कोविड काल में लगातार 2 वर्षों तक कोई परीक्षा नहीं हुई। गत वर्ष माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं भी नहीं हुई थीं। वैकल्पिक पद्धति से परीक्षार्थियों को उत्तीर्ण करवाया गया था। वहीं प्रथम से 9वीं कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षा ही नहीं ली गयी थी, लेकिन आगामी शैक्षणिक सत्र में उन्हें परीक्षा देनी हाेगी। ऐसे में राज्य के मध्य शिक्षा पर्षद ने छठवीं से दसवीं कक्षा के स्टूडेंट्स की परीक्षा की समय सूची की घोषणा की।
इसके साथ ही माध्यमिक की टेस्ट परीक्षा की तारीख भी बता दी गयी है। आगामी शैक्षणिक सत्र में छठवीं से दसवीं कक्षा के प्रथम, द्वितीय व तृतीय समेटिव परीक्षा लेने की समय सीमा बतायी गयी है। मंगलवार को जूनियर हाई, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों को इस संबंध में पर्षद की ओर से चिट्ठी भेज दी गयी। इसमें कहा गया है कि 7 मई तक प्रथम समेटिव की परीक्षा समाप्त करनी होगी। 20 अगस्त तक द्वितीय और 7 दिसम्बर के अंदर तृतीय समेटिव की परीक्षा समाप्त करनी होगी। वहीं 2023 माध्यमिक की टेस्ट परीक्षा 30 नवम्बर के अंदर लेनी होगी।
यहां उल्लेखनीय है कि कोरोना के कारण गत 2 वर्षों से स्टूडेंट्स ऑनलाइन क्लास ही कर रहे थे और परीक्षा से दूरी बन गयी थी। हालांकि अब परिस्थिति बदली है। राज्य की शिक्षा व्यवस्था पटरी पर लौट रही है, इस कारण राज्य ने छठवीं से नौवीं कक्षा के स्टूडेंट्स की परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। वर्ष 2023 में माध्यमिक परीक्षार्थियों की नवम्बर में टेस्ट परीक्षा होगी। इसे लेकर पर्षद की ओर से मंगलवार को स्कूलों को निर्देशिका भेज दी गयी है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.