Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

दुनिया की नंबर वन टीम पाकिस्तान का विश्व कप में बुरा हाल? जाने भारतीय टीम ने कैसे पाकिस्तान क्रिकेट टीम को पतन के तरफ धकेला

- Sponsored -

- Sponsored -


नई दिल्ली। चंद दिनों पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम नंबर वन थी। विश्व कप में फेवरिट के तौर पर एंट्री भी हुई, लेकिन लगभग दो सप्ताह के भीतर ही बाबर सेना बर्बाद हो गई। अब तो पाकिस्तानी अपने कप्तान की बली चाहते हैं। आइए समझते हैं कि किस तरह से रोहित शर्मा की टीम ने बाबर आजम और पाकिस्तान को बर्बाद करने में अहम भूमिका निभाई है।
बाबर आजम
विश्व कप 2023 में 23 मैच हो चुके हैं। टूर्नामेंट में जितना शर्मसार पाकिस्तान हुआ है, जितनी लानत झेली है, उतना शायद ही किसी टीम के साथ किसी विश्व कप में हुआ। खासकर टीम के कप्तान बाबर आजम को हर कोई पानी पी-पीकर गाली दे रहा है। पाकिस्तान के TV चैनलों में इस बात की होड़ है कि टीम, कप्तान बाबर आजम, हारिस रऊफ, कोच मिकी आर्थर को कौन ज्यादा बेइज्जत करता है। देखा जाए तो टीम ने काम भी कुछ इसी लायक किया है। 5 मैचों में से 3 में हार चुकी है और विश्व कप के सेमीफाइनल की दौड़ से वह लगभग बाहर है। भारत से हार तो फिर भी पाकिस्तान के लोग बर्दाश्त कर लेते, क्योंकि यह तो कोई नई बात नहीं थी, लेकिन अफगानिस्तान से हारकर जितने कपड़े फटे यह पूरी दुनिया देख रही है। चंद दिनों पहले पाकिस्तान टीम वनडे रैंकिंग में अमीरचंद यानी नंबर वन थी, लेकिन फिर ऐसा क्या हुआ कि ऐसी हालत हुई कि चंद दिनों पहले क्रिकेट खेलना शुरू करने वाले अफगानियों ने हरा दिया, बल्कि मिट्टी पलीद कर दी।
एशिया कप से पहले पाकिस्तान के दावे, इरादे और घमंड
अगर आपके भी मन में यही सवाल गूंज रहा है तो चलिए इसका जवाब ढूंढने की कोशिश करते हैं। दरअसल, एशिया कप 2023 की तैयारी थी। पाकिस्तान दुनिया की नंबर वन वनडे टीम थी। बाबर आजम नंबर वन बल्लेबाज। शाहीन अफरीदी दुनिया के सबसे खौफनाक गेंदबाज थे तो हारिस रऊफ की गेंद तूफान थी। नसीम शाह आग बरसा रहे थे। और वसीम अकरम, वकार यूनुस, शोएब मलिक, शाहिद अफरीदी.. तमाम पाकिस्तानी दिग्गज TV चैनलों की डिबेट पर चिल्ला-चिल्लाकर दावा कर रहे थे बाबर सेना भारत को हरा देगी। सभी खासियत गिना रहे थे। 2021 टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान भारत को हरा चुका था, जबकि ऑस्ट्रेलिया टी-20 विश्व कप में कड़ी टक्कर दी थी तो उनके हौसले 7वें आसमान पर थे।
पहले मैच में हथियार डाले, लेकिन… पिक्चर अभी बाकी थी
भारतीय टीम श्रीलंका पहुंचती है। भारत का पहला मुकाबला मेजबान पाकिस्तान से 2 सितंबर को होता है। मैच बारिश की वजह से पूरा तो नहीं होता है, लेकिन शाहीन अफरीदी (35/4), हारिस रऊफ (58/3) और नसीम शाह (36/3) की तूफानी गेंदों के आगे रोहित सेना हथियार डालते दिखी। रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली श्रेयस अय्यर 66 रन के अंदर पवेलियन लौट चुके थे। यहां ईशान किशन और हार्दिक पंड्या ने हाफ सेंचुरी लगाते हुए भारत को 266 रनों तक पहुंचाया। इस दौरान पाकिस्तान का दौ कौड़ी का क्रिकेट विशेषज्ञ भी इस बात का दावा कर रहा था कि भारतीय टीम कमजोर है और पाकिस्तानी तेज गेंदबाजी को खेलने की हालत में नहीं है।
सुपर-फोर में दिखाई औकात, कांप उठा पाकिस्तान, शुरू हुई बर्बादी की कहानी
अब भारतीय टीम नेपाल को 10 विकेट से हराकर सुपर-फोर में पहुंचती है और वहां फिर मुलाकात पाकिस्तान से हो जाती है। इस बार जो हुआ उससे पूरा पाकिस्तान कांप गया। रोहित शर्मा ने पहले ही ओवर में शाहीन को छक्का लगाया तो शुभमन गिल ने दो ओवरों में 3-3 चौके जड़ते हुए शाहिद अफरीदी के दामाद की हवा खराब कर दी। रोहित ने 56 रन की पारी में 4 चौके और 4 छक्के ठोके तो शुभमन गिल ने 58 रन की पारी में 10 बार गेंद को 4 रनों के लिए बाउंड्री से बाहर भेजा। विराट कोहली ने नाबाद 122 रन तोड़े तो केएल राहुल ने नाबाद 111 रनों की पारी खेली। उस दिन भारतीय बल्लेबाजों ने पाकिस्तान के हर गेंदबाजों को ऐसा तोड़ा कि नंबर वन का गुरूर चकनाचूर हो गया। भारत के 2 विकेट पर 357 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम 128 रनों पर ढेर हो गई। बाबर से लेकर रिजवान तक सबकी हालत खराब हो गई। बुमराह, हार्दिक, शार्दुल को एक-एक विकेट मिला तो कुलदीप ने पंजा का ऐसा पंच मारा कि पाकिस्तान के हर क्रिकेट विद्वान की जुबान बंद हो गई।
विश्व कप में प्रैक्टिस मैचों से हो रही बेइज्जती
खैर, अब आते हैं उस सवाल के जवाब पर। तो यकीन मानिए 10 सितंबर का दिन, प्रेमदासा स्टेडियम और भारत से मिली 228 रनों की इस हार ने उसे ऐसा सदमा दिया कि वह इससे उबर ही नहीं पा रहा है। यही से शुरू हुई पाकिस्तान टीम की दुर्दशा की कहानी। बाबर सेना फेवरिट के तौर पर भारत आई और अपने दोनों प्रैक्टिस मैच न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया से हार गई। न्यूजीलैंड ने 345 रनों का लक्ष्य हासिल किया तो ऑस्ट्रेलिया ने 351 रन ठोके। कुल मिलाकर गेंदबाजों की पोल खुल गई। इसके बाद पाकिस्तान के लिए विश्व कप में दो आसान मैच रहे। इसके बावजूद उसे जीत के लिए पार्ट टाइम जॉब करने वाले खिलाड़ियों वाली टीम नीदरलैंड के आगे संघर्ष (286 पर ऑलआउट) करना पड़ा, जबकि चोट से जूझ रही श्रीलंका के खिलाफ उसे बड़ी मुश्किल से जीत मिली।
अहमदाबाद में पाकिस्तान हुआ शर्मसार तो अफगानियों ने चेन्नई में कपड़े फाड़ दिए
जब वह अहमदाबाद भारत से लोहा लेने के लिए पहुंची तब तक सच्चाई को कबूल नहीं कर पा रही थी कि वह कमजोर है। सवा लाख भारतीय क्रिकेट फैंस से खचाखच भरे स्टेडियम में रोहित सेना ने पाकिस्तान को 191 रनों पर समेट दिया और 3 विकेट खोकर मैच जीत लिया। टीवी पर देख रहे कुछ भारतीय क्रिकेट फैंस इस बात से निराश थे कि वह जब तक सोफे पर ढंग से बैठ पाते मैच खत्म हो चुका था। अब ऑस्ट्रेलिया ने भी हरा दिया। पाकिस्तान की बर्बादी यह शुरुआत तो नहीं थी, लेकिन चरम जरूर था। इस बर्बादी की आखिरी कील अफगानिस्तान ने चेन्नई में ठोकी तो उसके पूर्व क्रिकेटरों का खून खौल उठा। जो कल तक तारीफ करते नहीं थकते थे अब वह किसी भी कीमत पर अपने कप्तान की बाली चाहते हैं। अब देखने वाली बात यह है कि बाबर आजम कहां तक बच पाते हैं। क्या पाकिस्तान विश्व कप में वापसी कर पाएगा, क्या अभी भी वह सेमीफाइनल में पहुंच सकता है और आखिरी में क्या बाबर आजम कप्तानी से इस्तीफा देंगे या अपने सीनियरों की तरह तख्तापलट का शिकार होंगे।
पाकिस्तान की विश्व कप में हालत खराब होने के 5 कारण
@ पाकिस्तान टीम की फील्डिंग बेहद निराशाजनक रही है। कई अहम कैच ड्रॉप किए और बाउंड्री छोड़े।
@ बाबर आजम टीम की जान हैं। उनका बल्ला बुरी तरह फेल रहा। इससे टीम अपने आप पटरी से उतर गई।
@ शाहीन अफरीदी और हारिस रऊफ फॉर्म में नहीं हैं। कोई भी बल्लेबाज धो दे रहा।
@ टीम के पास शादाब खान हैं, लेकिन उनके पास ऐसी स्पिन नहीं है, जिससे वह बल्लेबाजों को परेशान कर सकें।
@ बाबर आजम की रणनीति बेहद कमजोर। कहीं से भी कप्तानी से असर छोड़ते नहीं दिखा।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.