Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

फिलिस्‍तीन संग खड़ा है हिंदुस्‍तान, संकट की घड़ी में हम इजरायल के साथ, संयुक्‍त राष्‍ट्र से भारत का दुनिया को संदेश

- Sponsored -

- Sponsored -


न्‍यूयॉर्क। भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्रपति सुरक्षा परिषद (UNSC) से एक बड़ा संदेश दुनिया को दिया है। परिषद में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि (डीपीआर) राजदूत आर रवींद्र ने बुधवार को इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच गाजा पट्टी में नागरिकों को मानवीय सहायता भेजने के नई दिल्ली के प्रयासों को दोहराया। उन्होंने कहा है कि अब तक भारत की तरफ से 38 टन खाद्य सामग्री भेजी गई है। इसके साथ ही महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरण भी फिलिस्‍तीन गए हैं। रवींद्र ने स्‍पष्‍ट कर दिया कि फिलिस्‍तीन को भेजी जाने वाली यह मदद जारी रहेगी।
इजरायल-हमास संघर्ष पर चर्चा
राजदूत ने भारत की तरफ से प्रतिबद्धता उस समय दोहराई जब परिषद में इजरायल-हमास संघर्ष पर चर्चा हो रही थी। रवींद्र ने यूएनएससी में कहा, ‘हम अपनी द्विपक्षीय विकास साझेदारी के माध्यम से फिलिस्तीनी लोगों का समर्थन करना जारी रखते हैं, जिसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, उद्यमिता और सूचना प्रौद्योगिकी सहित कई क्षेत्रों को शामिल किया गया है। इस चुनौतीपूर्ण समय में, भारत फिलिस्तीन के लोगों को मानवीय सहायता भेजना जारी रखेगा।’ भारत ने रविवार को फिलिस्तीनियों के लिए लगभग 6.5 टन चिकित्सा सहायता और 32 टन आपदा राहत सामग्री से लदा एक एक सैन्य विमान फिलिस्‍तीन रवाना किया है।
हमले चौंकाने वाले
युद्ध में बिगड़ती स्थिति और नागरिक जीवन के नुकसान पर भी भारत ने चिंता व्यक्त की है। राजदूत ने कहा, ‘इजरायल में सात अक्टूबर के आतंकवादी हमले चौंकाने वाले थे और हम उनकी स्पष्ट रूप से निंदा करते हैं। हमारे पीएम वैश्विक नेताओं में से सबसे पहले थे जिन्होंने अपनी संवेदना व्यक्त की थी। जानमाल की हानि और निर्दोष पीड़ितों और उनके परिवारों के लिए प्रार्थना। संकट की इस घड़ी में हम इजरायल के साथ एकजुटता से खड़े थे जब वे इन आतंकी हमलों का सामना कर रहे थे। पीड़ितों के परिवारों के प्रति हमारी हार्दिक संवेदना और भारत घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करता है।’
रविवार को रवाना हुई पहली खेप
उन्‍होंने कहा कि संघर्ष में नागरिकों की हताहत होना गंभीर और निरंतर चिंता का विषय है। सभी पक्षों को नागरिकों, विशेषकर महिलाओं और बच्चों की रक्षा करनी चाहिए। उनका भारत ने इजरायल-फिलिस्तीन मुद्दे के लिए दो-राज्य समाधान की भी अपील की। राजदूत रवींद्र ने कहा कि इन वार्ताओं को फिर से शुरू करने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए। इजरायल और हमास आतंकवादी समूह के बीच चल रहा युद्ध बुधवार को 19वें दिन में प्रवेश कर गया है। अब तक दोनों पक्षों के 6000 से ज्‍यादा लोग मारे गए। यह संघर्ष सात अक्टूबर को हमास आतंकवादियों के अचानक हमलों से शुरू हुआ था। इस बीच इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने मंगलवार को घोषणा की कि वे गाजा पर ‘आक्रमण’ करने के लिए तैयार हैं।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.