Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

अवैध रूप से मिट्टी काटने के खिलाफ तीन सदस्यीय जांच कमेटी ने शुरू की कार्यवाही

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

मालदा। मालदा जिले के हरिश्चंद्रपुर 2 ब्लॉक अंतर्गत भालुका बाजार ढलाई मोड़ के पास अवैध रूप से मिट्टी काटने का आरोप सामने आया है। आरोप है कि जहां 3 फीट तक मिट्टी काटने का नियम है, वहां 8 से 9 फीट मिट्टी काटी जा रही थी।
स्थानीय सूत्रों के मुताबिक ईंट भट्ठों में अवैध रूप से इस मिट्टी का इस्तेमाल किया जा रहा है। मिट्टी से ईंटें बनाई जाती हैं और नदी पर स्थानीय गोबरघाट के रास्ते चोरी छिपे ट्रॉलियां बिहार भेजी जा रही हैं। शिकायत के आधार पर मामले की छानबीन के लिए प्रशासन की ओर से बीडीओ, ब्लॉक भूमि सुधार पदाधिकारी एवं थाना आईसी द्वारा मिट्टी की अवैध कटाई को रोकने के लिये तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया। उस कमेटी की मंजूरी के बिना कहीं भी जमीन नहीं काटी जा सकती है।
विपक्ष ने सवाल उठाया कि प्रशासन की आंखों में धूल झोंक कर अवैध तरीके से मिट्टी कैसे काटी जा रही है। हालांकि तृणमूल नेतृत्व ने कहा कि अवैध रूप से मिट्टी काटे जाने पर प्रशासनिक कार्रवाई की जाएगी। आखिरकार इस खबर के मीडिया मेें प्रसारित होने के बाद से प्रशासन में हड़कंप मच गया। भूमि सुधार विभाग के अधिकारियों ने मिट्टी काटने वाली जगह पर जाकर जांच की। इसकी रिपोर्ट जिला प्रशासन को दी गई। अधिकारी ने कहा कि रिपोर्ट के आधार पर उचित कार्रवाई की जाएगी।
स्थानीय किसान सवाल उठा रहे हैं कि इस तरह से मिट्टी काटी जाने पर क्या लोग खेती कहां करेंगे। किसानों ने भू-माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की अपील की है। हरीशचंद्रपुर 2 ब्लॉक के भूमि सुधार विभाग के राजस्व अधिकारी अहिन मित्रा ने बताया कि जांच के आधार पर जिला प्रशासन को रिपोर्ट भेजी जा चुकी है। रिपोर्ट में सब कुछ विस्तार से लिखा है। सरकारी रिपोर्ट को इस तरह सार्वजनिक नहीं किया जा सकता। रिपोर्ट देखने के बाद प्रशासन कार्रवाई करेगा। तीन सदस्यीय प्रशासनिक समिति से उचित दस्तावेजों के साथ अनुमोदन प्राप्त किये बिना कोई भी मिट्टी नहीं काट सकता है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.