Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

एथलीट दुती चंद डोप टेस्ट में फेल, एनएडीए ने किया निलंबित

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

नई दिल्ली। भारत की नंबर एक फर्राटा धाविका दुती चंद मुश्किलों में फंसती दिखाई दे रही है। हुआ ये है कि वह डोप टेस्ट में फेल हो गई है। टेस्ट में पाया गया कि उन्होंने प्रतिबंधित दवाओं का सेवन किया है। टेस्ट में फेल होने के कारण एनएडीए (National Anti Doping Agency) ने अस्थाई तौर पर उनको निलंबित कर दिया है।
राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी (एनएडीए) की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है- दुती चंद को एंडराइन, ओस्टराइन और लिगांड्रोल के सेवन का दोषी पाया गया है। ‘ वहीं दुती चंद को एनएडीए की ओर से भेजे गए पत्र में कहा गया, ‘मैं आपको सूचित करता हूं कि आपके ए नमूने की एनडीटीएल (राष्ट्रीय डोप टेस्ट प्रयोगशाला) में विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी (WADA) की प्रक्रिया के तहत जांच की गई और नतीजा पॉजिटिव आया है।’
बता दें कि नमूने पिछले साल पांच दिसंबर को लिया गया था। वहीं इस साल होने वाले एशियन गेम्स से पहले दुती चंद का डोप टेस्ट में फेल होना भारत के लिए बड़ा झटका है। अगर प्रतिबंध लंबे समय तक रहता है तो भारत के पदक के उम्मीदों के झटका लगेगा। Asian Games इस साल सितंबर-अक्टूबर के महीने में हांग्जो में खेला जाना है।
वह एक एशियाई खेलों की पदक विजेता हैं, जिन्होंने इवेंट के 2018 संस्करण में 100 मीटर और 200 मीटर महिला प्रतियोगिताओं में रजत पदक जीता है। दुती ने 2013, 2017 और 2019 में एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य भी जीता था। 2019 में 100 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला धावक बनीं। इसके अलावा जून 2021 में पटियाला में 11.17 सेकेंड में ही 100 मीटर रेस जीतकर दुती ने राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.