Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

‘गदर 2’ और ‘जवान’ की चांदी के बाद अब ‘टाइगर 3’ और ‘एनिमल’ पर लगा दांव, फिल्मों के सुपरहिट होने का पता चला राज

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

डेस्क। अगर कहा जाए कि कुछ अरसे पहले तक अपने सबसे खराब दौर से गुजर रही हिंदी फिल्म इंडस्ट्री आजकल अपने सबसे अच्छे दौर से गुजर रही है, तो ऐसा कहना कतई गलत नहीं होगा। अगस्त और सितंबर में लगातार दो फिल्में ‘गदर 2’ और ‘जवान’ ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 500 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाई कर चुकी हैं। सिनेमा इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि इससे पहले कभी ऐसा कमाल बॉक्स ऑफिस पर नहीं हुआ। फिल्म ‘गदर 2’ जहां करीब 525 करोड़ रुपए की कमाई कर चुकी है। वहीं ‘जवान’ जल्द ही 600 करोड़ क्लब में एंट्री करने वाली है। यह कमाल करने वाली जवान पहली बॉलीवुड फिल्म होगी।
इसके अलावा जवान पहले ही दुनियाभर में 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाई करने का करिश्मा भी कर चुकी है। बेशक इस तरह शाहरुख खान ने एक अनोखा रेकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। किंग खान पहले ऐसे भारतीय सितारे बन गए हैं, जिनकी एक साल में दो फिल्में 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई कर चुकी हैं। वहीं उनकी क्रिसमस पर रिलीज होने वाली अगली फिल्म डंकी से भी बंपर कमाई की उम्मीद लगाई जा रही है।
बॉक्स ऑफिस पर एक्शन का बोलबाला
वैसे साल की आखिरी तिमाही में रिलीज होने वाली फिल्मों में दर्शकों को सबसे ज्यादा सलमान खान की ‘टाइगर 3’ व रणबीर कपूर की ‘एनिमल’ का इंतजार है। अगर इस साल 2023 की सुपरहिट हो चुकी फिल्मों ‘पठान’, ‘गदर 2’ व ‘जवान’ की बात करें, तो इन तीनों फिल्मों में एक चीज कॉमन है कि इन तीनों ने बॉक्स ऑफिस पर 500 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की है। लेकिन इन फिल्मों में एक चीज और कॉमन है कि ये सब एक्शन से भरपूर फिल्में हैं। इनके अलावा अगली तिमाही बहुप्रतिक्षित फिल्मों की अगर बात करें, तो ‘डंकी’ के डायरेक्टर राजकुमार हिरानी को भले ही जिंदगी से जुड़ा सिनेमा बनाने के लिए जाना जाता है। लेकिन बाकी दोनों फिल्में ‘टाइगर 3’ व ‘एनिमल’ भी एक्शन जॉनर की ही हैं।
हाउसफुल के बोर्ड लगने का क्रेडिट किसे जाता है
जी हां, फिल्म इंडस्ट्री के जानकार कोरोना के बाद दर्शकों की कमी झेल रहे सिनेमाघरों में फिर से हाउसफुल के बोर्ड लगने का क्रेडिट एक्शन जॉनर की फिल्मों को ही देते हैं। यह सच है कि साल 2021 में सिनेमाघर खुलने के बाद सिर्फ चुनिंदा फिल्मों ने ही अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन उनमें भी एक्शन जॉनर की फिल्में सबसे ज्यादा हैं। फिर चाहे वह अक्षय कुमार की ‘सूर्यवंशी’ हो, रामचरण व जूनियर एनटीआर की ‘आरआरआर’ हो, यश की ‘केजीएफ 2’ हो या फिर रणबीर कपूर की ‘ब्रह्मास्त्र’ इन सबमें एक्शन जॉनर कॉमन था।
एक्शन सिनेमा हमेशा से दर्शकों की पसंद रहा है
सिनेमा इंडस्ट्री के जानकारों की अगर मानें, तो 90 के दशक का एक्शन सिनेमा हमेशा से दर्शकों की पसंद रहा है। हालांकि पिछले कुछ अरसे से एक्सपेरिमेंट के नाम पर बॉलीवुड में तमाम दूसरे विषयों पर भी फिल्में बनने लगी थीं। लेकिन उनमें कुछेक को सफलता भी मिली। खासकर कोविड के बाद खुले सिनेमाघरों में दर्शकों ने ज्यादातर फिल्मों को नकार दिया।
Exclusive: एक्टर सुब्रत दत्ता ने बताई ‘जवान’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की सच्चाई
‘टाइगर 3’ व ‘एनिमल’ पर दांव
ऐसे में, एक बार फिर असल सिनेमा यानी कि 90 के दशक में बनने वाली एक्शन सिनेमा टाइप की फिल्मों को देखने के लिए फिर से सिनेमाघरों पर दर्शकों की लाइनें लग गई हैं। खासतौर पर इस तरह की टिपिकल एक्शन फिल्मों में ‘गदर 2’ व ‘जवान’ का नाम सबसे ऊपर लिया जा रहा है। वहीं फिल्म इंडस्ट्री के जानकार एक्शन जॉनर के दम पर आने वाले दिनों में ‘टाइगर 3’ व ‘एनिमल’ पर दांव लगा रहे हैं।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.