Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

नेपाल विमान हादसा : रेस्क्यू ऑपरेशन टीम के हाथ लगा ब्लैक बॉक्स, अब पता चलेगा कैसे हुआ प्लेन क्रैश

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

काठमांडू। नेपाल विमान हादसे में चार शव अब भी लापता हैं. दुर्घटनाग्रस्त विमान में सवार जो चार शव अब तक नहीं मिल पाए हैं वो सभी बच्चों के ही होने की जानकारी दी गई है। त्रिभुवन अन्तरराष्ट्रीय विमानस्थल के महाप्रबंधक प्रेमनाथ ठाकुर ने बताया कि विमान में 2 साल से कम उम्र के 3 बच्चे थे और 10 साल से कम उम्र के 3 बच्चे सवार थे। अब तक सभी वयस्क पुरूष और महिलाओं के शव बरामद किए गए हैं और एक ही बच्चे का शव मिला है। बच्चों का शव होने के कारण ढूंढने में भी कठिनाई हो रही है।
रेस्क्यू ऑपरेशन टीम के हाथ लगेगा विमान का ब्लैक बॉक्स
रेस्क्यू ऑपरेशन के हेड के मुताबिक़ विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है। उसकी जांच कर हादसे की असल वजह पता चलेगी। पोखरा के रहने वालों के अलावा अन्य सभी शव काठमांडू से ही परिजनों को सौंपें जाएंगे।
क्रेन की मदद से निकाला जा रहा है विमान का ढांचा
नेपाल विमान हादसे में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. इसमें बड़ी-बड़ी मशीनों की मदद ली गई है। अब विमान का पूरा ढांचा क्रेन की मदद से निकाला जा रहा है. सारी फ़ोर्स और पुलिस एक साथ इसे निकालने में जुट गई हैं।
नेपाल में आज एक दिन का राष्ट्रीय शोक
ईरानी मीडिया के मुताबिक अकबरी ने लंदन में रिसर्च और व्यापार गतिविधियों पर केंद्रित एक निजी कंपनी में काम करने के बहाने अपने खुफिया काम को अंजाम दिया। ईरान ने यह भी आरोप लगाया था कि अकबरी ने एक MI6 खुफिया अधिकारी और ईरान में पूर्व ब्रिटिश राजदूत रिचर्ड डाल्टन के साथ बैठकें की थीं।
शवों को परिजनों को सौंपने की प्रक्रिया शुरू
पोखरा विमान दुर्घटना में मारे गए लोगों के शवों की पहचान कर पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिन शवों की पहचान नहीं हो पाई है उन्हें भी हेलीकॉप्टर से काठमांडू भेजने की तैयारी कर ली गई है। विमान में सवार 72 लोगों में से 66 लोगों के शवों को एकत्र कर पोखरा स्वास्थ्य विज्ञान संस्थान ले जाया गया है। सेती नदी की कठिन खाई और अंधेरे के कारण रात को रेस्क्यू ऑपरेशन स्थगित करना पड़ा था. बचाव कार्य आज सुबह से फिर शुरू कर अन्य बचे हुए शवों को भी निकाल लिया गया है।
हादसे में कोई जिंदा नहीं बचा
नेपाल सेना के प्रवक्ता कृष्ण प्रसाद भंडारी ने बताया कि विमान हादसे में कोई भी जीवित नहीं मिला है. विमान में सवार 72 के 72 लोग मारे गए। इनमें से 68 लोगों के शव बरमाद कर लिए गए हैं।
जल्द भेजे जाएंगे भारतीय नागरिकों के शव
पहचान होते ही भारतीय नागरिकों के शवों को यूपी के गाजीपुर भेजे जाने की तैयारी है। अब तक केवल 26 शवों की पहचान की गई है. भारतीय शवों को लेने के लिए काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारी पोखरा पहुंच गए हैं।
शवों का पोस्टमार्टम शुरू
आज सुबह 9 बजे शवों का पोस्टमार्टम शुरू किया गया था। जिन शवों की पहचान हो चुकी है उन्हें जल्द ही परिजनों को सौंपने का काम भी किया जा रहा है। इसके साथ ही भारतीय सहित विदेशी नागरिकों के शवों को काठमांडू लाया जा रहा है क्योंकि जिन शवों की पहचान नहीं हुई है उनको भी काठमांडू लाकर उनका डीएनए टेस्ट कराया जाएगा।
नेपाल में रेस्क्यू ऑपरेशन तेज
नेपाल विमान हादसे में मारे गए कुल 72 लोगों में से चार शवों का अब तक कोई पता नहीं चल सका है। इसे लेकर अब पोखरा में रेस्क्यू ऑपरेशन तेज कर दिया गया है। यहां बीती रात भी लगातार तलाश जारी रही लेकिन अंधेरे के कारण सफलता नहीं मिली।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.