Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

एशियन गेम्स : पाकिस्तानी शूटर को पछाड़ भारत की बेटियों ने जीता गोल्ड और सिल्वर, स्क्वाश में मिला ब्रॉन्ज

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

नई दिल्ली। एशियन गेम्स में छठे दिन का एक्शन शुरू हो गया है। भारत ने दमदार शुरुआत भी कर ली है। शूटर्स ने दो गोल्ड जीते हैं। इसके साथ ही शूटिंग में ही दो सिल्वर मेडल भी मिले हैं। हालांकि पुरुष डबल्स के फाइनल में भारतीय जोड़ी को हार मिली। गेम्स में भारत के अभी 8 गोल्ड समेत कुल 31 मेडल हैं।
क्वार्टर फाइनल में मानव और मानुष
मानव ठक्कर और मानुष शाह की भारतीय जोड़ी ने सिंगापुर के पैंग यू एन कोएन और इजाक क्वेक योंग को 3-2 (3-11, 11-9, 11-6, 5-11, 11-8) से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। अब उनका सामना टॉप सीड साउथ कोरिया के जंग वूजिन और लिम जोंगहून से होगा। महिला टीम इवेंट में भारत को ब्रॉन्ज
स्क्वैश के महिला टीम इवेंट में भारत को ब्रॉन्ज मेडल से संषोत करना पड़ा। सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ 2-1 से हार मिली। जोशना चिनप्पा ने भारत को पहले मैच में जीत दिलाई। लेकिन इसके बाद तन्वी खन्ना और अनाहत सिंह अपने-अपने मुकाबले हार गई।
ईशा के चार मेडल हुए
एशियन गेम्स 2023 में ईशा सिंह ने चार मेडल जीत लिए हैं। आज उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल टीम इवेंट में गोल्ड और व्यक्तिगत इवेंट में सिल्वर जीता। इससे पहले हैदराबाद की रहने वाली 18 साल की ईशा ने 25 मीटर पिस्टल टीम इवेंट में गोल्ड और व्यक्तिगत इवेंट में सिल्वर जीता था।
पाकिस्तान को ब्रॉन्ज मेडल
इस इवेंट में पाकिस्तान की शूटर किशमाला तलत की ब्रॉन्ड मेडल अपने नाम किया। यह एशियन गेम्स 2022 में पाकिस्तान का पहला मेडल भी है।
गोल्ड और सिल्वर दोनों भारत को
10 मीटर एयर पिस्टल के व्यक्तिगत इवेंट में भारत को गोल्ड के साथ सिल्वर भी मिल गया है। 17 साल की पलक ने गोल्ड पर निशाना साधा। वहीं 18 साल की ईशा सिंह ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया।
पुरुष डबल्स में सिल्वर से करना पड़ा संतोष
भारत को टेनिस के पुरुष डबल्स में सिल्वर से संतोष करना पड़ा। चीनी ताइपे की जोड़ी जेसन और सू ने भारतीय जोड़ी साकेत और रामकुमार को 6-4, 6-4 से हराकर पुरुष युगल में स्वर्ण पदक जीता।
2-0 से आगे हुआ थाईलैंड
ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद युगल मैच में जोंगकोलफान किट्टीथाराकुल और राविंडा प्राजोंगजई से 19-21, 5-21 से हार गईं। इस जीत के साथ ही महिला बैडमिंटन टीम इवेंट में थाईलैंड 2-0 से आगे हो गया है।
फाइनल में ऐश्वर्य और स्वप्निल
टीम इवेंट में गोल्ड जीतने के साथ ही स्वप्निल और ऐश्वर्य ने व्यक्तिगत इवेंट के फाइनल में भी जगह पक्की कर ली है। 591 पॉइंट के साथ दोनों भारतीय शूटर्स संयुक्त रूप से पहले नंबर पर रहे। अखिल 5वें नंबर पर रहे लेकिन एक देश के दो ही शूटर को फाइनल में जगह मिलती है, ऐसे में उन्हें बाहर होना पड़ा।
शूटिंग में कुल 5 गोल्ड
एशियन गेम्स में भारतीय शूटर्स जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं। टोक्यो ओलिंपिक से खाली हाथ लौटे भारतीय शूटर्स ने एशियन गोम्स में अभी तक 5 गोल्ड जीत लिए हैं। इसके अलावा भारत को शूटिंग में 5 सिल्वर और 5 ही ब्रॉन्ज मिले हैं। अभी मेडल की संख्या और भी बढ़ सकती है।
राइफल 50 मीटर 3 पोजीशन में गोल्ड
50 मीटर राइफल 3 पोजीशन पुरुष टीम इवेंट में भारत ने गोल्ड मेडल जीत लिया है। ऐश्वर्य प्रताप सिंह, स्वप्निल कुसाले और अखिल श्योराण ने भारत को यह मेडल दिलाया।
टेनिस डबल्स का फाइनल जारी
एशियन गेम्स में पुरुष डबल्स का फाइनल मुकाबला शुरू हो गया है। भारत के साकेथी माइनेनी और रामकुमार रामनाथन स्वर्ण पदक मैच में चीनी ताइपे के जेसन जंग और सू यू-हसिउ से भिड़ रहे हैं।
व्यक्तिगत इवेंट के फाइनल में ईशा और पलक
टीम इवेंट में सिल्वर मेडल जीतने के साथ ही ईशा और पलक व्यक्तिगत इवेंट के फाइनल में भी पहुंच गई हैं। 10 साल की ईशा सिंह के पास एशियन गेम्स 2023 में अब चौथा मेडल जीतने का मौका होगा। वह इससे पहले 25 मीटर पिस्टल टीम इवेंट में गोल्ड और व्यक्तिगत इवेंट में सिल्वर जीत चुकी हैं।
महिला 10 मीटर एयर पिस्टर में सिल्वर
एशियन गेम्स के छठे दिन मेडल टैली में भारत का खाला खुल गया है। महिला 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में भारत को सिल्वर मेडल मिला है। ईशा सिंह, पलक और दिव्या की तिकड़ी ने भारत को यह मेडल दिलाया। तीनों ने मिलकर कुल 1731 पॉइंट स्कोर किए। 1736 पॉइंट के साथ चीन को गोल्ड मिला।
महिला टीम इवेंट में पहला मैच हारीं सिंधु
बैडमिंटन टीम इवेंट में भारतीय महिलाओं की टक्कर थाईलैंड से हो रही है। पोर्नपावी चोचुवोंग ने पी वी सिंधु को 14-21, 21-15, 21-14 से हराकर थाईलैंड के लिए पहला एकल जीता।
टेनिस डबल्स का फाइनल
भारत के टेनिस खिलाड़ी साकेत माइनेनी और रामकुमार रामनाथन पुरुष डबल्स के फाइनल में उतरेंगे। फाइनल में इनकी टक्कर ताइवान की जोड़ी से होगी। इसके सात ही मिक्स्ड डबल्स इवेंट में भी भारत को रोहन बोपन्ना और रुतुजा भोसले की जोड़ी सेमीफाइनल में ताइवान की जोड़ी से ही भिड़ेगी।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.