Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

रूस की धमकी- तीसरा विश्व युद्ध हुआ तो परमाणु युद्ध होगा, खारकीव शहर पर किया कब्जा

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

मास्को। रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज सातवां दिन है। रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव पर लगातार बमबारी कर रही है, मिसाइलें दाग रही है। इसके अलावा खेरसॉन शहर पर रूसी सेना का कब्जा हो गया है और खारकीव में भी उसके सैनिक पहुंच गए है।
आज यूक्रेन-रूस के बीच दूसरे दौर की मीटिंग होनी है। इसमें कुछ समाधान निकालने की उम्मीद जताई जा रही है, जिससे युद्ध रुके। आज सुबह अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में कहा कि पुतिन ने यूक्रेन पर हमला करके बहुत बड़ी गलती की है।
इस बीच रूसी विदेश मंत्री ने कहा है कि रूस यूक्रेन को परमाणु हथियार हासिल करने की अनुमति नहीं देगा। उन्होंने कहा कि तीसरा विश्व युद्ध हुआ तो यह परमाणु युद्ध होगा और काफी विनाशकारी होगा।
इधर यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए भारतीय वायुसेना जुट गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश के बाद वायुसेना ने अपने सी-17 विमान को यूक्रेन में फंसे लोगों की वापसी के लिए भेजा है। ये विमान ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीय छात्रों और नागरिकों को युद्धग्रस्त क्षेत्र से वापस लाएंगे। सूत्रों के अनुसार, मंगलवार को पीएम मोदी ने विदेश मंत्रालय को कहा कि ऑपरेशन गंगा में वायुसेना की भी मदद ली जाए, जिससे भारतीयों की वापसी का अभियान तेज हो। अभी तक एयर इंडिया और इंडिगो के विमान इस कार्य में लगाए गए थे। वहीं, केंद्रीय मंत्रियों ने भी मोर्चा संभाल लिया है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रोमानिया के मोल्दोवा में भारतीय राजदूत से मुलाकात कर रेस्क्यू संबंधी मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने छात्रों से भी मुलाकात की। दूसरी तरफ, रूसी परमाणु पनडुब्बियों ने मंगलवार को बेरेंट सागर में उतरकर अभ्यास की शुरुआत की। इस अभ्यास के दौरान बर्फ से ढंके साइबेरियाई क्षेत्र में मोबाइल मिसाइल लॉन्चर की भी चहलकदमी दिखी।
कोनोटोप शहर पर रूस की धमकी
रूसी सैनिकों ने दावा किया है कि उन्होंने खेरसॉन शहर पर कब्जा कर लिया है। हालांकि अभी इस मामले में यूक्रेन का कोई जवाब नहीं आया है। यूक्रेन के कोनोटोप शहर के मेयर ने दावा किया कि रूसी सैनिकों ने उन्हें अल्टीमेटम दिया है कि वह शहर को उन्हें सौंप दें नहीं तो वे इसे पूरी तरह से नष्ट कर देंगे।
आज रात यूक्रेन से बात करने को तैयार रूस
समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक रूस का कहना है कि वह बुधवार रात यूक्रेन के साथ बातचीत जारी रखने के लिए तैयार है।
जेलेंस्की का दावा, मारे गए रूस के 6 हजार सैनिक
यूक्रेन के राष्ट्रपति लोलोदिमिर जेलेंस्की ने दावा किया है कि यूक्रेन की सेना ने बीते 7 दिनों में 6 हजार रूसी सैनिकों को मार दिया है।
यूक्रेन के राष्ट्रपति बोले, रूस में नहीं बची मानवता
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि रूस चाहता है कि वह यूक्रेन को मिटा दे। वह चाहता है कि यूक्रेन का इतिहास ही न बचे। एक वीडियो अड्रेस में राष्ट्रपति ने कहा कि जिस तरह से रूस हमला कर रहा है, उससे लगता है कि उसमें मानवता नहीं बची है।
रूस पर प्रतिबंधों का पड़ेगा भारत पर असर?
यूक्रेन पर हमले के चलते अमेरिका समेत कई पश्चिमी देशों ने रूस पर प्रतिबंध लगाए हैं। इस मामले में वाइस चीफ मार्शल संदीप सिंह ने कहा कि इससे भारत और रूस के संबंधों पर कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है क्योंकि दोनों ही देश अपनी-अपनी जगह मजबूत हैं। उन्होंने कहा, रूस के साथ हमारे संबंध पहले की ही तरह मजबूत करेंगे। सिंह एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोल रहे थे।
खारकीव में रूस ने की बमबारी
खारकीव शहर में रूसी बमबारी में 21 लोगों के मारे जाने की सूचना है। यहां मिलिट्री अकैडमी पर रॉकेट से हमला किया गया। इसके अलावा पुलिस विभाग की बिल्डिंग पर भी बम गिराए गए हैं।
अब कीव में नहीं है कोई भारतीय!
ऑपरेशन गंगा का एक ट्विटर अकाउंट (@opganga) भी है। कीव में भारतीय दूतावास ने कहा था कि एक दिन में ही सभी लोग कीव से निकल जाएं। जानकारी के मुताबिक अब कीव में कोई भारतीय नहीं है और वे यूक्रेन के बॉर्डर वाले इलाकों में पहुंच गए हैं। यूक्रेन की सरकार ने भी लोगों के लिए ट्रेनों का प्रबंध किया था। इसके अलावा सरकार ने चार केंद्रीय मंत्रियों को अपना विशेष राजदूत बनाकर यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेजा है। इसमें ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरण रिजिजू, जनरल (रिटायर्ड) वीके सिंह और हरदीप सिंह पुरी शामिल हैं। यूक्रेन संकट को लेकर प्रधानमंत्री मोदी भी कई बैठक कर चुके हैं। यक्रेन में करीब 20 हजार भारतीय थे जिनमें से 60 फीसदी ने देश छोड़ दिया है और बाकी 40 फीसद में से भी कोई कीव में नहीं है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.