Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

हिंसाग्रस्त सूडान में इंडियन आर्मी की ‘लेडी बटालियन’ ने गाड़ा झंडा, यूएन ने 1,171 शांति सैनिकों को मेडल देकर किया सैल्यूट

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

संयुक्त राष्ट्र। दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (यूएनएमआईएसएस) में काम कर रहे 1,000 से अधिक भारतीय शांति सैनिकों को एक पुरस्कार समारोह में प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र पदक से सम्मानित किया गया। यहां पहली बार परेड का नेतृत्व भारतीय सेना की एक महिला अधिकारी ने किया। अपर नाइल स्टेट में एक विशेष पुरस्कार समारोह में दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन के साथ तैनात भारत के 1,171 शांति सैनिकों को उनकी अनुकरणीय सेवा के लिए संयुक्त राष्ट्र पदक से सम्मानित किया गया। जनवरी को मिशन ने एक ट्वीट करके लिखा-प्रशंसनीय, #भारत-Take a bow,#India!, आपके सबसे अच्छे बेटे और बेटियों में से 1,171 को अपर नील नदी, #दक्षिण सूडान में उनके महत्वपूर्ण #यूएनएमआईएसएस काम के लिए @UN मेडल मिला है।
यूएनएमआईएसएस वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक न्यूज आर्टिकल में कहा गया है कि पहली बार भारतीय सेना की एक महिला अधिकारी, मेजर जैस्मीन चट्ठा ने अपर नाइल में पुरस्कार समारोह में पैदल सेना, इंजीनियरों और चिकित्सा अधिकारियों सहित बड़े भारतीय दल की परेड का नेतृत्व किया। आर्टिकल में मेजर जैस्मीन चट्ठा के हवाले से कहा गया है कि एक विशेष दिन पर अपनी रेजिमेंट का प्रतिनिधित्व करना उनके लिए सम्मान की बात है। मेजर चट्ठा ने कहा-महिलाओं को लीडर्स के रूप में स्थापित करके, हम सामान्य रूप से दक्षिण सूडान के नागरिकों और विशेष रूप से इसकी महिलाओं को एक मजबूत संदेश भेज रहे हैं।
मेजर चट्ठा ने इस बात पर प्रकाश डाला कि चूंकि उन्होंने मिशन में सेवा करते हुए सड़कों की मरम्मत या बाढ़ को कम करने के प्रयासों सहित अपने कर्तव्यों का पालन किया, हम स्थानीय आबादी के संपर्क में हैं और वे देख सकते हैं कि हम, महिलाएं, एक टीम का नेतृत्व कर रही हैं और हम दोनों का सम्मान किया जाता है और उनकी बात सुनी जाती है।
समारोह में यूएनएमआईएसएस फोर्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल मोहन सुब्रमण्यन ने शांति सैनिकों को पदक प्रदान किए। संयुक्त राष्ट्र पदक से सम्मानित 1,171 सैनिकों में से पांच महिलाएं, शांति रक्षक हैं। यूएनएमआईएसएस के आर्टिकल में सुब्रमण्यन के हवाले से कहा गया है कि आपने दक्षिण सूडान में एक अमिट और प्यारी छाप छोड़ी है। आप सभी ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। आपने हजारों नागरिकों को सुरक्षा प्रदान की है। बेशक इस प्रक्रिया में लोगों की जान बचाई है और मानवीय सहायता के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण किया है।
मिशन में सेवारत एक इंजीनियर कैप्टन करिश्मा कथायत ने आर्टिकल में कहा-“हम यहां जिन लोगों की सेवा करने के लिए हैं, उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने में योगदान देना एक शानदार अहसास है। हमारा इंजीनियरिंग का काम कुछ ऐसा है, जिस पर हमें बहुत गर्व होता है।” आर्टिकल में उल्लेख किया गया है कि अधिडियांग और कोडोक में हिंसा, जहां लगभग 11,000 विस्थापित लोग अभी भी यूएनएमआईएसएस सैन्य अड्डे के पास एकत्रित हैं, बावजूद उन्हें चोटें आई हैं। पिछले साल सितंबर से भारतीय चिकित्सा कर्मचारियों ने महत्वपूर्ण इमरजेंसी सर्जरी की है, जिससे पांच बच्चों की जान बच गई है।
मिशन के साथ तैनात एक डॉक्टर मेजर अमनप्रीत कौर ने कहा कि इन हस्तक्षेपों के बिना बच्चों की जान जा सकती थी या अंग विकृति(disabling limb deformities) बनी रह सकती थी। हमने यूएनएमआईएसएस के कर्मचारियों और हमारे दक्षिण सूडानी मेज़बानों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करके बहुत कुछ सीखा है, जो आपात स्थिति या विशेष उपचार के लिए आते हैं, यह उन्हें कहीं और नहीं मिल सकता। उन्होंने कहा कि पिछले मरीजों को अच्छे स्वास्थ्य में वापस आते देखना एक अमूल्य अनुभव है।
भारत संयुक्त राष्ट्र शांति मिशनों के लिए सबसे बड़ा सैन्य-योगदान करने वाले देशों में से एक है। इसके शांति सैनिकों की उनके उत्कृष्ट कार्यों और मिशनों में सेवा के दौरान अपने कर्तव्यों से ऊपर और परे जाने के लिए सराहना की जाती है।
जून 2022 तक, 2370 भारतीय सैन्य कर्मियों को यूएनएमआईएसएस के साथ तैनात किया गया है, जो रवांडा (2637) के बाद दूसरे स्थान पर है। पिछले हफ्ते, भारत ने संयुक्त राष्ट्र अंतरिम सुरक्षा बल, अभय (यूएनएमआईएसएस) में महिला शांति सैनिकों की सबसे बड़ी पलटन को तैनात किया, नई दिल्ली की शांति रक्षक टुकड़ियों में महिलाओं की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि करने के इरादे की शुरुआत की।
संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने कहा कि यूएनआईएसएफए में भारतीय बटालियन के हिस्से के रूप में अबेई में तैनात की जा रही महिला शांति सैनिकों की पलटन संयुक्त राष्ट्र मिशन में महिला शांति सैनिकों की भारत की सबसे बड़ी एकल इकाई है, क्योंकि देश ने पहली बार सभी महिलाओं की टुकड़ी को 2007 में लाइबेरिया में तैनात किया था।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.