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भारत में कोरोना की चौथी लहर ? तेजी से बढ़ा ओमिक्रॉन XBB Variant, ये चीज बचा सकती है आपको

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नई दिल्ली। ओमिक्रॉन कहीं नहीं गया है और कोरोना वाइरस की चौथी लहर का खतरा अभी तक बना हुआ है। चीन में एक्सपर्ट्स की नींद उड़ाने के बाद अब भारत में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। भारत में कोविड-19 के केसों में ओमिक्रॉन का नया XBB Variant सबसे ज्यादा मिल रहा है और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 9 भारतीय राज्यों में इसके मामले दिख चुके हैं।
भारत में Omicron XBB Variant के केस कहां मिले?
ओमिक्रॉन अपना रूप लगातार बदल रहा है और इसका नया वैरिएंट एक्सबीबी तेजी से फैल रहा है। TOI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले हफ्ते महाराष्ट्र में XBB वैरिएंट के 36 मामले मिले थे। आपको बता दें कि डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, 3 से 9 अक्टूबर 2022 तक ओमिक्रॉन का यह वैरिएंट करीब 35 देशों में फैल चुका है।
क्या है Omicron XBB Variant?
डब्ल्यूएचओ के अनुसार, Omicron XBB एक हाइब्रिड वैरिएंट है, जो ओमिक्रॉन बीए.2.75 (Omicron BA.2.75) और ओमिक्रॉन बीए.2.10.1 सब वैरिएंट (Omicron BA.2.10.1) से मिलकर बना है। बता दें कि ओमिक्रॉन एक्सबीबी वैरिएंट का पहला केस अगस्त 2022 के दौरान सिंगापुर से मिला था और अब इसकी वैश्विक फैलाव दर 1.3 प्रतिशत पहुंच चुकी है।
ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट से कैसे बचें?
इस सवाल का बहुत आसान जवाब इम्युनिटी बढ़ाना है। कोरोना की शुरुआत से ही एक्सपर्ट शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की सलाह देते आ रहे हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप एक्सरसाइज करें और डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें।
ग्रीन टी
ग्रीन टी पीने से एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं। एक्सपर्ट्स इन तत्वों को इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद बताते हैं। डाइट में ग्रीन टी को शामिल करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। इसमें epigallocatechin gallate होता है, जो एंटीएंजियोजेनिक और एंटी-ट्यूमर एजेंट की तरह काम करता है। इससे आप कम बीमार पड़ते हैं।
फर्मेंटेड फूड
फर्मेंटेड फूड क्या हैं? फर्मेंटेड फूड वो खाद्य पदार्थ होते हैं, जो कि खमीरी प्रक्रिया से बनते हैं। दही इसका सबसे बढ़िया उदाहरण है, जिसमें संक्रमण से लड़ने वाले अच्छे बैक्टीरिया होते हैं। Omicron XBB Variant से बचने के लिए आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में दही का सेवन कर सकते हैं। इस फूड से आपका डायजेशन भी सुधरता है।
मौसमी फल और सब्जियां
सर्दी शुरू हो गई हैं और ठंड के मौसम में मिलने वाली सब्जियों व फलों (Winter Fruits and vegetables) का सेवन शुरू कर दें। मौसमी फल और सब्जियों में उस खास मौसम में होने वाले इंफेक्शन और कीटाणुओं से बचाने वाले गुण होते हैं। जो कि इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं। अब आपका सवाल हो सकता है कि सर्दियों में कौन-से फल और सब्जियां आते हैं? तो आप सर्दियों में सरसों का साग, गाजर, बाजरा, गुड़, अदरक, अमरूद, कीवी, ब्रॉकली, संतरा, पालक, मछली, शिमला मिर्च आदि खा सकते हैं।
नट्स और सीड्
नट्स और सीड्स न्यूट्रिशन से भरपूर होते हैं। इसमें इम्युनिटी बढ़ाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। रोजाना मुट्ठीभर ड्राई फ्रूट्स (immunity booster dry fruits) और बीज खाकर आप ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट से बचाव कर सकते हैं। इसके लिए आप बादाम, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, खजूर, अखरोट आदि का सेवन करें।
कोविड प्रोटोकॉल रोकेंगे कोरोना की नई लहर
कोविड प्रोटोकॉल को लगातार अपनाते रहें, ताकि भारत में कोरोनावायरस की नई लहर (How to prevent corona’s new wave) को रोका जा सके। जिसमें कोविड वैक्सीन लगवाना, मास्क पहनना, हाथों को साफ रखना, खांसते-छींकते वक्त रुमाल का इस्तेमाल, सोशल डिस्टेंसिंग और आइसोलेशन शामिल है।


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