Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

रेल यात्रियों के लिए अहम खबर : ट्रेन का यह टिकट कैंसिल कराएंगे तो नहीं लौटेगा एक भी पैसा

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

नई दिल्ली। गर्मी छुट‌्टी चल ही रही है। ऊपर से लगन का सीजन चल रहा है। कोई बच्चों के साथ घूमने जाना चाहता है तो कोई अपने दोस्त या रिश्तेदारों के यहां फंक्शन अटेंड करने जा रहे हैं। हवाई जहाज का किराया जैसे आसमान में पहुंच गया है, ऐसे में पूरे परिवार के साथ फ्लाइट टिकट कटाने का सोच भी नहीं सकते हैं। ट्रेन में तो चार महीने पहले टिकट नहीं कटाए तो वेटिंग ही मिलेगा। ऐसे में एक ही सहारा बचता है, तत्काल टिकट।
ट्रेन का यह टिकट कैंसिल कराएंगे तो नहीं लौटेगा एक भी पैसा
तत्काल टिकट भी बुक कराना एक जंग जीतने के बराबर होता है। लोग सुबह सुबह ही रिजर्वेशन खिड़की के बाहर जाकर लाइन लगाते हैं। कई लोग ऑनलाइन भी इसे कटाने में सफल हो जाते हैं। लेकिन आपको पता है कि तत्काल टिकट कैंसिल कराएंगे तो आपको एक पैसा भी वापस नहीं मिलेगा? आज हम आपको तत्काल टिकट के जुड़े अहम नियमों के बारे में
इस समय ट्रेन में सीट या बर्थ का रिजर्वेशन चार महीने पहले ही खुल जाता है। बिहार या पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग होली, दशहरा, दिवाली, छठ आदि के लिए चार महीने पहले ही टिकट बुक करा लेते हैं। लेकिन अधिकतर लोग ऐसा नहीं कर पाते। कई लोगों को बेहद जरूरी काम के लिए सफर करना होता है। ऐसे ही लोगों के लिए रेलवे ने तत्काल टिकट की सुविधा शुरू की है।
कब शुरू होती है तत्काल टिकट बुकिंग
रेलवे के नियमों के अनुसार तत्काल कोटे के टिकटों (Tatkal Quota Ticket) की बुकिंग ट्रेन के रवाना होने से एक दिन पहले शुरू होती है। आपको यदि 27 तारीख को यात्रा करनी है तो 26 तारीख को आपको तत्काल टिकट कटाना होगा। इससे पहले इस कोटे के टिकटों की बुकिंग की परमिशन नहीं है।
कहां से बुक होगा तत्काल टिकट
आपको तत्काल टिकट बुक कराने के लिए आपको रेलवे के किसी भी रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा। आप चाहें तो इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट (IRCTC.CO.IN) से भी यह टिकट बुक करा सकते हैं। कुछ छोटे स्टेशनों में जहां यूटीएस कम रिजर्वेशन टिकट काउंटर है, वहां भी आप तत्काल का टिकट बुक करा सकते हैं।
​क्या होगा तत्काल चार्ज​
टेनों के तत्काल टिकट की बुकिंग से पहले आपको इस पर लगने वाले चार्ज के बारे में जानकारी अवश्य होनी चाहिए। आपको बता दें कि रेलवे तत्काल टिकट की बुकिंग पर सामान्य टिकट से ज्यादा चार्ज लेती है। स्लीपर क्लास के लिए बेसिक फेयर का 10 प्रतिशत और एसी के लिए बेसिक का 30 प्रतिशत अधिक किराया वसूला जाता है। हालांकि इसमें मिनिमम और मैक्सिमम तत्काल चार्ज की कैपिंग है। सेकेंड में यह 10 और 15 रुपये है। स्लीपर क्लास में 100 और 200 रुपये, एसी चेयर कार में 125 से 225 , एसी3 में 300 से 400, एसी2 में 400 से 500 रुपये है। एक्सीक्यूटिव चेयर कार में भी तत्काल चार्ज 400 से 500 रुपये ही है।
तत्काल टिकट कैंसिल होता है?
तत्काल टिकट भी सामान्य टिकटों की तरह कैंसिल होता है। लेकिन कैंसिलेशन से जुड़े इसके नियम कुछ अलग हैं। यदि आपका तत्काल टिकट कंफर्म है तो आपको इसे कैंसिल करवाने पर एक भी पैसा रिफंड नहीं मिलेगा। यदि आपका तत्काल टिकट वेटलिस्टेड रह जाता है तो फिर इस पर सामान्य कैंसिलेशन रूल अप्लाई होगा।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.