Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

पूजा के बाद भी अब बेकार नहीं जायेगें फूल और बेलपत्र, सिलीगुड़ी नपा ने शुरू की अभिनव पहल

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

सिलीगुड़ी। मंदिरों में देवी देवताओं को श्रद्धालु बेलपत्र, फूल आदि अधिक से अधिक चढ़ाकर लोग अपनी आस्था प्रकट करते हुए मन्नत मांगते हैं। ऐसे में पूजन के लिए उपयोग होने वाले फूल, बेलपत्र, भांग आदि इस बार बेकार नहीं पड़े रह जाएंगे। इन्हें बेकार होने से बचाने के लिए सिलीगुड़ी नगर निगम ने एक अभिनव पहल शुरू की है। इन फूल, बेलपत्र व भांग को बेकार होने से बचाकर इससे अब खाद तैयार किया जाएगा।
सिलीगुड़ी नगर निगम द्वारा पूजा में इस्तेमाल होने वाले फूलों और बेलपत्रों को कूड़ेदान में फेंकने के बजाय अन्य तरीके से उपयोग में लाने के लिए ही यह अभिनव पहल शुरू की गयी। गुरुवार की सुबह सिलीगुड़ी नगर निगम के वार्ड नंबर 15 में पहली बार फूल और बेलपत्र इकट्ठा करने के लिए गाड़ी सेवा शुरू की गई है। नगर निगम ने सूचित किया कि फूलों और बेलपत्रों को इकट्ठा करके एक विशेष प्रक्रिया के माध्यम से खाद्य का उत्पादन किया जायेगा और इस खाद का उपयोग किया जायेगा।
इस गाड़ी का उद्घाटन सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर गौतम देव ने किया। इस अवसर पर नगर निगम के अध्यक्ष प्रतुल चक्रवर्ती, वार्ड पार्षद व उप महापौर रंजन सरकार भी उपस्थित थे। बताते चले इस परियोजना की शुरुआत फिलहाल वार्ड नंबर 15 में की गई है। परियोजना के सफल होने पर आने वाले दिनों में सिलीगुड़ी के सभी वार्डों में यह सेवा शुरू कर दी जाएगी।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.