Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

सीबीएसई अलर्ट : 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी अपडेट, बोर्ड ने जारी किया नया आदेश

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

डेस्क। CBSE बोर्ड के परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर है। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी की गाइडलाइन के अनुसार CBSE ने 10 वीं और 12 वीं छात्रों की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए practice पेपर लॉन्च कर दिया है। जिसमें छात्रों और अभ‍िभावकों के लिए सूचना जारी करते हुए बताया गया है कि छात्र सीबीएसई की official वेबसाइट cbseacademic.nic.in से practice पेपर डाउनलोड कर सकते है, ये बिलकुल फ्री होने के साथ-साथ हर साल UPDATE होते रहेंगे।
बोर्ड ने नोटिस में यह भी बताया है कि उन्होंने यह पेपर्स किसी भी प्राइवेट और सरकारी संगठन के सहयोग के लिए नहीं बनाया है , ये पेपर खुद board ने ही DEVELOP किये है, ताकि बच्चो को परीक्षा के PATTERN के बारे में पता चल सके और उनकी तैयारी पूरी अच्छे से हो पाए। इस के साथ हि छात्रों कि higher order thinking skills पर आधारित प्रश्नों से निपटने में सुविधा हो और subjects की basic understanding को बढ़ने में मदद मिल सके।
CBSE द्वारा नोटिस में ये भी लिखा है कि बोर्ड की परीक्षाओं से संबंधित हर चीज को official website से ही चेक करें और किसी भी वेबसाइट में कहीं कोई भी चीज़ को सच न माने। 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा वर्ष 2024 फरवरी/मार्च/अप्रैल में होने वाली है. जिसके लिए registration 12 सितंबर से 11 अक्टूबर तक कर सकते हैं। इसके अलावा late Fee के साथ 19 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। एमपी कक्षा 10वीं, 12वीं ऑफलाइन नामांकन परीक्षा फॉर्म का शुल्क 1500 रुपये है। अतिरिक्त विषयों के लिए प्रति विषय शुल्क 300 रुपये तय किया गया है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.