Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

अद्भुत, अकल्पनीय, अविश्वसनीय है गंगा विलास क्रूज , जाने कैसे कराये टिकट बुक और कितना है किराया

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

यूनिवर्स टीवी डेस्क। भारतीय लोगों का सपना होता है कि वो कभी न कभी क्रूज का मज़ा उठाने के लिए विदेश ज़रूर जाएंगे। इस सपने को पूरा करने के लिए कई लोग जाते भी हैं और कई लोग नहीं भी जा पाते हैं। लेकिन अगर आप भारत में ही क्रूज का मज़ा उठा चाहते हैं तो आपको बता दें कि भारत में दुनिया का सबसे लंबा और लग्जरी रिवर क्रूज शुरू हो चुका है। इस अद्भुत, अकल्पनीय, अविश्वसनीय लग्जरी रिवर क्रूज नाम है गंगा विलास क्रूज। इस बेहतरीन सफ़र को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हरी झंडी दिखाकर रवाना किया
ऐसे में अगर आप भी क्रूज में सफ़र करना चाहते हैं और टिकट बुक करने से लेकर रूट के बारे में जानना चाहते हैं तो फिर आईये हम आपको बताते है। ‘एमवी गंगा विलास’ पांच या दस दिन का सफ़र नहीं बल्कि पूरे 51 दिनों का सफ़र है। गंगा रिवर क्रूज भारत और बांग्लादेश के लगभग 5 राज्यों और लगभग 27 नदी प्रणालियों से होते हुए लगभग 3, 200 किलोमीटर से अधिक सफ़र तय करेगा। यह यात्रा विश्व धरोहर से जुड़े 50 से अधिक स्थानों पर रुकेगी. यह सुंदरबन डेल्टा और काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान सहित जलयान राष्ट्रीय उद्यानों और अभयारण्यों से भी गुजरेगा।
इस सफ़र के तहत भारत के बहुत से हिस्सों का दीदार करना और उससे रूबरू होने का भरपूर मौका मिलेगा। इस बेहतरीन क्रूज यात्रा में भारत के कई शहरों को एक्सप्लोर करने के साथ-साथ बांग्लादेश को भी एक्सप्लोर करने का मौका मिलेगा। इस सफ़र में विश्व विरासत स्थलों, नेशनल पार्क, नदी, घाट, उत्तर प्रदेश में वाराणसी, बिहार में पटना, झारखण्ड से साहिबगंज, ओड़िशा में भुवनेश्वर, पश्चिम बंगाल में कोलकाता, असम में गुवाहाटी बांग्लादेश में ढाका जैसे हजारों स्थलों पर घूमने और एक्सप्लोर करने का मौका मिलेगा। कहा जा रहा है कि इस क्रूज में विदेशी क्रूज से भी अधिक सुविधाएं हैं। इस क्रूज में लगभग 18 सुइट हैं। इस जहाज में मौजूद लग्जरी सुविधाओं की बात करें तो इसमें एक शानदार और भव्य रेस्तरां, स्पा और सनडेक भी मौजूद हैं।  रेस्तरां में भारतीय व्यंजनों के साथ-साथ विदेशी व्यंजनों का भी बुफे काउंटर है। इसके अलावा टॉप डेक पर आउटडोर सिटिंग के साथ-साथ कॉफ़ी टेबल भी मौजूद है। इसके अलावा इस क्रूज में शानदार बाथरूम, फ्रेंच बालकनी, डिलक्स रूम, स्पोर्ट्स रूम और फिटनेस रूम भी मौजूद हैं।
अगर आप इस बेहतरीन और सबसे लंबे क्रूज में सफर करना चाहते हैं तो आप आसानी से एमवी गंगा विलास के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको Antra Cruises/Antara Luxury River Cruises वेबसाइट पर विजिट करके आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं। यहां आपको अपनी जानकारी देनी होगी जिसके बाद आप टिकट बुक कर सकते हैं। क्रूज की सवारी के लिए आपको हर दिन का किराया 50000 रुपये देना होगा, यानी एक आदमी अगर 51 दिन का सफर करता है तो उसे 25 लाख रुपये देना होगा. यह वाराणसी से कोलकाता तक एक तरफ की सवारी या वाराणसी से डिब्रूगढ़ तक की यात्रा कराएगा। पर्यटक इस क्रूज को वेबसाइट के माध्यम से बुक कर सकते हैं लेकिन शुरुआत में मांग बहुत अधिक है, और जहाज एक वर्ष में पांच यात्राएं करेगा।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.