Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

दादा साहेब फालके 2023: दिग्गज अभिनेत्री वहीदा रहमान दादा साहेब फालके पुरस्कार से सम्मानित होंगी, अनुराग ठाकुर ने किया ऐलान!

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

नई दिल्ली। बॉलीवुड की वेटरन एक्ट्रेस वहीदा रहमान को दादा साहेब फालके पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने ये अनाउंसमेंट की है कि दिग्गज अभिनेत्री वहीदा रहमान को इस साल दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए चुना गया है. वहीदा रहमान को गाइड, प्यासा, कागज के फूल और चौदहवीं का चांद जैसी फिल्मों में उनकी दमदार एक्टिंग के लिए जाना जाता है.
अनुराग ठाकुर ने की है घोषणा
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में, अनुराग ठाकुर ने लिखा: “मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी और सम्मान की अनुभूति हो रही है कि वहीदा रहमान जी को भारतीय सिनेमा में उनके शानदार योगदान के लिए इस साल प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जा रहा है.
वहीदा जी की हिंदी फिल्मों में उनकी भूमिकाओं के लिए क्रिटिक्स द्वाका प्रशंसा की गई है उनमें से प्रमुख हैं, ‘प्यासा’, ‘कागज के फूल’, ‘चौदहवी का चांद’, ‘साहेब बीवी और गुलाम’, ‘गाइड’, ‘खामोशी’ और कई अन्य. अपने 5 दशकों से ज्यादा के करियर में, उन्होंने अपनी भूमिकाएं निभाई हैं बेहद शानदार होने के कारण, फिल्म ‘रेशमा और शेरा’ में एक कुलवधू की भूमिका के लिए उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला. पद्म श्री और पद्म भूषण से सम्मानित, वहीदा जी ने एक भारतीय नारी के समर्पण, प्रतिबद्धता और ताकत का उदाहरण दिया है जो अपनी कड़ी मेहनत से प्रोफेशनल एक्सीलेंस हाईएस्ट लेवल को अचीव कर सकती है.
ऐसे समय में जब ऐतिहासिक नारी शक्ति वंदन अधिनियम संसद द्वारा पारित किया गया है, उन्हें इस लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाना भारतीय सिनेमा की लीडिंग लेडीज में से एक के लिए एक सच्ची श्रद्धांजलि है और जिन्होंने फिल्मों के बाद अपनी पूरी लाइफ परोपकार के लिए और सोसाइटी के भले के लिए डेडीकेट कर दी है. मैं उन्हें बधाई देता हूं और विनम्रतापूर्वक उनके समृद्ध काम के लिए अपना सम्मान व्यक्त करता हूं जो हमारे फिल्म इतिहास का आंतरिक हिस्सा है.
वहीदा रहमान वर्क फ्रंट
बता दें कि वहीदा रहमान ने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं. उन्हें भारत की ऑल टाइम ग्रेटेस्ट एक्ट्रेस में से एक माना जाता है. वर्क फ्रंट की बात करें तो उन्हें आखिरी बार इंडियन-अमेरिकन कमिंग ऑफ एज स्पोर्ट्स ड्रामा ‘स्केटर गर्ल’ में देखा गया था, जो 2021 में रिलीज़ हुई थी.


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.