Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

चीन के वैज्ञानिकों की चेतावनी!मिले हैं 8 नए वायरस जो मचा सकती है ‘तबाही’

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

डेस्क। दुनिया अभी कोरोना महामारी से उभर भी नहीं पाया है, ऐसे में एक और बुरी खबर सामने आ गई है। चीन में 8 नए वायरस जिसमे से एक कोविड फैमिली से है उसका पता चला है। विशेषज्ञों का कहना है कि खोजे गए वायरस मनुष्यों को संक्रमित कर सकते हैं। इसकी आशंका ज्यादा है। भविष्य की महामारी के लिए दुनिया को तैयार करने का काम करने वाले शोधकर्ताओं ने चीन के दक्षिणी तट से कुछ दूर,हैनान में रहने वाले कृंतकों (rodents living ) से लगभग 700 नमूने लिए।
8 नए वायरस पर प्रयोग जारी
इन 8 वायरसों का पता लगने के बाद इनपर प्रयोग किया जाएगा ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि मनुष्यों पर उनका प्रभाव क्या हो सकता है। इन्हें जांच करने के लिए प्रयोगशाला में भेजा गया है। खोजे गए वायरस में से एक कोरोना वायरस की फैमिली का सदस्य भी शामिल है जिसे विशेषज्ञों ने CoV-HMU-1 नाम दिया है। इसके अलावा खोजे गए 8 वायरस में सो दो नए पेस्टीवायरस शामिल हैं, जो पीले बुखार और डेंगू से संबंधित हैं।
8 नए वायरस की पहचान
एक नया एस्ट्रोवायरस जो उस वायरस का एक परिवार है जो पेट में कीड़े जैसे संक्रमण का कारण बनता है। वहीं, दो नए पार्वोवायरस, जो फ्लू जैसे लक्षण पैदा कर सकते हैं। दो नए पैपिलोमावायरस, एक परिवार रोगजनक जो लोगों में जननांग मस्से और कैंसर का कारण बन सकते हैं। विशेषज्ञों ने नए पेस्टीवायरस और पार्वोवायरस की खोज को विशेष रूप से महत्वपूर्ण बताया क्योंकि वे एडवर्ड्स की लंबी पूंछ वाले विशाल चूहे और सिक्किम चूहे की प्रजातियों में पाए गए थे। इनमें से किसी को भी पहले इस प्रकार के वायरस को आश्रय देने के लिए नहीं जाना जाता था।
मनुष्यों को कर सकता है संक्रमित
बता दें कि लगभग 90 लाख लोगों का घर हैनान मुख्य भूमि चीन से अलग-थलग है।वैज्ञानिकों ने कहा कि ऐसे अन्य अज्ञात वायरस दुनिया के समान हिस्सों में मौजूद होने की संभावना है। यदि ये वायरस होस्ट के बाधा को पार कर जाता है तो उनके कारण ज़ूनोसिस होने की अत्यधिक संभावना है। यानि मनुष्यों को निशाने पर ले सकता है। इसका क्या परिणाम होगा उसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.