Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

सलमान खान के बाद बढ़ाई गई अमिताभ बच्चन की सुरक्षा, दी गई X ग्रेड की सिक्योरिटी

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने बीते कुछ दिनों में कई मशहूर हस्तियों की सिक्‍योरिटी बढ़ा दी है। बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान की सुरक्षा हाल ही में बढ़ाई गई थी। लॉरेंस बिश्नोई गैंग की धमकी को देखते हुए सलमान को अब Y+ कैटिगरी की सिक्‍योरिटी दी जाएगी। वहीं अब महानायक अमिताभ बच्चन की सुरक्षा को भी बढ़ा दिया गया है। उनकी Y श्रेणी की सिक्‍योरिटी से बढ़ाकर X श्रेणी कर दिया गया है। अब बिग बी के साथ X ग्रेड की सुरक्षा में दो सुरक्षा गार्ड तैनात होंगे।
सूत्रों के मुताबिक बॉलीवुड के बड़े स्टार्स पर खतरा मंडरा रहा है, इसलिए कई सेलेब्स की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। हाल ही में लॉरेंस बिश्नोई गिरोह से धमकियां मिलने के बाद सलमान खान की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई थी। ये वही गैंग है जो पंजाबी गायक और रैपर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के लिए भी जिम्मेदार है। सलमान को Y+ कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है। वहीं बिग बी की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है।
बता दें कि अमिताभ बच्चन को इससे पहले मुंबई पुलिस की ओर से सामान्य सुरक्षा दी गई थी। ऐसे में X ग्रेड की सुरक्षा मिलने के बाद बिग बी की सुरक्षा के लिए 2 और गार्ड तैनात रहेंगे. इनमें से एक PSO होता है यानी अब 3 पुलिसकर्मी अलग-अलग शिफ्ट में रहकर अमिताभ बच्चन की सुरक्षा करेंगे।
इन सेलेब्स को भी मिली सुरक्षा
महाराष्ट्र सरकार ने अनुपम खेर को भी X कैटेगरी की सुरक्षा देने का फैसला किया है। अब अनुपम खेर के साथ 3 सिक्योरिटी गार्ड हमेशा मौजूद रहेंगे।
कंगना रनौत बॉलीवुड की पहली एक्ट्रेस हैं जिन्हें ये खास सुरक्षा मिली है। कंगना को केंद्र सरकार की तरफ से Y+ श्रेणी की सिक्योरिटी मिली हुई है। 10 से 12 सीआरपीएफ जवान 24 घंटे में अलग-अलग शिफ्ट में उनकी हिफाजत में तैनात रहते हैं।
इतने तरीके की होती हैं सिक्‍योरिटी
सिक्‍योरिटी कवर 6 तरह के होते हैं. इसमें X, Y, Y+, Z, Z+ और SPG यानी स्‍पेशल प्रोटेक्‍शन ग्रुप की सुरक्षा शामिल है.
– SPG की सिक्‍योरिटी सिर्फ प्रधानमंत्री और उनके परिवार के लिए होती है. बाकी स्‍तर की सुरक्षा राज्‍य व केंद्र द्वारा दी जाती है.
– X कैटिगरी की सुरक्षा में व्‍यक्ति के साथ एक बंदूकधारी रहता है.
– Y कैटिगरी में 8 कर्मियों की सिक्‍योरिटी मिलती है.
– Z सिक्योरिटी में कुल 22 कर्मियों की सुरक्षा दी जाती है.
– Z+ सिक्योरिटी में 55 कर्मियों की सुरक्षा का कवच होता है।इससे जुड़ा खर्च सरकारों की ओर से उठाया जाता है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.