Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

आईपीएल में किस ग्रुप में होंगी कितनी टीम, किससे होगी भिड़ंत, जाने सब कुछ

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

नई दिल्ली। क्रिकेट फैंस के लिए शुक्रवार को बड़ी खबर आई। आईपीएल के 15वें सीजन का आगाज 26 मार्च से होगा, जिसका ऐलान बीसीसीआई ने कर दिया है। = आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने अपनी बैठक में लीग के अगले सीजन से जुड़े कुछ अहम फैसले लिए। पूरा सीजन भारत की मेजबानी में खेला जाएगा। खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ को हवाई यात्रा से बचाने के लिए एक ही राज्य यानी महाराष्ट्र के 4 स्टेडियमों में बायो-सिक्योर बबल में सभी मुकाबले आयोजित किए जाएंगे।
घातक कोरोना वायरस के खतरे से बचने के लिए मुंबई और पुणे में लीग चरण के मैचों का आयोजन किया जाएगा। टूर्नामेंट का फाइनल 29 मई 2022 को खेला जाएगा। मुंबई और पुणे में 4 अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियमों में कुल 70 लीग मैच खेले जाएंगे। प्लेऑफ मैचों और फाइनल मुकाबले का स्थान बाद में तय किया जाएगा।
इंडियन प्रीमियर लीग के ओपनिंग और फाइनल मैच की तारीख के साथ सभी 10 टीमों के ग्रुप तय कर दिए गए हैं. इसके मुताबिक, टूर्नामेंट का आगाज 26 मार्च को होगा। फाइनल 29 मई को खेला जाएगा. आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की गुरुवार को हुई बैठक में इस बात का निर्णय लिया गया।
इस बार ग्रुप स्टेज में 10 टीमों के बीच मुंबई और पुणे में चार स्थानों पर कुल 70 मैच होंगे। प्लेऑफ मैचों का स्थान बाद में तय किया जाएगा। सभी टीमें वानखेड़े और डीवाई पाटिल स्टेडियम में 4-4 मैच खेलेंगी, जबकि ब्रेबोर्न और पुणे के एमसीए स्टेडियम में 3-3 मैच होंगे।
ग्रुप स्टेज के सभी 70 मैच 4 स्टेडियम में होंगे. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 20, ब्रेबोर्न स्टेडियम में 15, मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में 20 और पुणे के एमसीए इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 15 मैच होंगे।
2011 की तरह ही इस बार भी 10 टीमों को दो अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप-ए में मुंबई इंडियंस , कोलकाता नाइट राइडर्स , राजस्थान रॉयल्स दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स टीमें होंगी।
ग्रुप-ए में शामिल मुंबई टीम ने सबसे ज्यादा 5 बार खिताब जीता है। केकेआर 2 और राजस्थान टीम एक बार चैम्पियन रही। इस ग्रुप में शामिल लखनऊ नई टीम है, जबकि दिल्ली अब तक खिताब नहीं जीत सकी।
ग्रुप-बी में चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस रहेंगी। इनमें से गुजरात नई टीम है, जबकि सीएसके ने 4 और हैदराबाद ने 2 बार खिताब जीता है। आरसीबी और पंजाब पहले खिताब की तलाश में हैं।
अपने ग्रुप में एक-दूसरे के खिलाफ 2 बार खेलने का मौका मिलेगा। दूसरे ग्रुप की किसी एक टीम के खिलाफ 2 मैच खेलने होंगे। इसके बाद दूसरे ग्रुप की बाकी बची चार टीमों के खिलाफ 1-1 मुकाबला खेलना होगा।
बीसीसीआई ने सभी 10 टीमों को उनके आईपीएल खिताब जीतने की संख्या और सबसे ज्यादा फाइनल खेलने के आधार पर वरीयता दी है। 5 बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस को पहले स्थान पर रखा गया है। इसके बाद 4 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स, 2 बार खिताब जीतने वाली टीम कोलकाता नाइट राइडर्स और 1-1 बार के चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स का नंबर आता है। हैदराबाद ने 2 बार फाइनल खेला है, इसलिए उसे राजस्थान से ऊपर वरीयता मिली है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.