Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

क्षतिग्रस्त बालासन डायवर्सन वेदर ब्रिज से आवागमन पर लगी रोक

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

सिलीगुड़ी। कुछ दिनों से सिलीगुड़ी मे हो रहे भारी बारिश के कारण सिलीगुड़ी के माटीगाड़ा स्थित बालासन नदी पर बने डायवर्सन वेदर ब्रिज जलस्तर बढ़ने से डूब गया है। यही कारन है कि इस ब्रिज से आवागमन पूरी तरह से रोक दिया गया हैं। बताते चले पहाड़ सहित समतल भागों मे कई दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ गया हैं। जलस्तर बढ़ने से डायवर्सन वेदर ब्रिज से जाने वाले रास्ते पूरी तरह से पानी के अंदर डूब गए हैं।
हालांकि जलस्तर कम होने के बाद ब्रिज से आवागमन शुरू हो जाता था, परंतु रविवार की रात आये बारिश के कारण जलस्तर बढ़ गया और ब्रिज के उपर से पानी बहने लगा। साथ ही साथ पत्थर बालू चीप से बने इस ब्रिज का एक हिस्सा पानी के बहाव में बह गया है। फलस्वरूप वाहनों का आवागमन रोक दिया गया हैं।
इस बीच रविवार को इसे लेकर दिन भर मरम्मत कार्य चलता रहा। जेसीबी व मजदूर लगे रहे। वहीं, अब इस ब्रिज की लगातार निगरानी के लिए वहां सिविल डिफेंस की टीम को भी तैनात कर दिया गया है। बेली ब्रिज के सहारे वाले मुख्य बालासन ब्रिज व बगल के वेदर ब्रिज दोनों के द्वारा ही मध्यम व हल्के वाहनों की आवाजाही इसलिए करवाई जा रही है कि किसी एक ब्रिज पर ही पूरा दबाव न पड़े। इसके साथ ही भारी वाहनों को एशियन हाईवे-2 द्वारा मेडिकल मोड़ व कावाखाली होते हुए नौका घाट मोड़ हो कर गुजारा जा रहा है। इसके चलते इस वैकल्पिक मार्ग पर और बर्दवान रोड पर यातायात का दबाव अतिरिक्त रूप में काफी बढ़ गया है। इसके साथ ही अंतरराज्यीय बसों, ट्रकों व अन्य वाहनों की आवाजाही की मुश्किलें भी काफी बढ़ गई हैं।
उल्लेखनीय है कि, मौसम विभाग ने अगले पाच-छह दिनों तक सिलीगुड़ी समेत दार्जीलिंग व पूरे उत्तर बंगाल एवं सिक्किम में बिजली की कड़क के साथ हल्की व मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान जताया है। इस दौरान नदियों का जलस्तर घटने की भी संभावना है। जल स्तर घटने के बाद ही वेदर ब्रिज की पूर्ण मरम्मत संभव होगी। वहीं, क्षतिग्रस्त मुख्य बालासन ब्रिज की मरम्मत करके भी उस पर यातायात को बहाल किया जाएगा। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो जुलाई महीने के अंत तक मुख्य बालासन ब्रिज का मरम्मत कार्य पूरा हो जाएगा। तब, उस पर से बेली ब्रिज को हटा कर अगस्त महीने से मुख्य बालासन ब्रिज द्वारा ही हर प्रकार के वाहनों की आवाजाही संभव हो जाएगी।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.