Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

धनबाद के आशीर्वाद टावर में आग से 14 की मौत : दीये से लगी आग, शादी वाले घर में दुल्हन की मां समेत 14 मौतें

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

धनबाद। झारखंड में धनबाद अग्निकांड में अब तक 14 की मौत हुई है। इसमें 10 महिलाएं, 3 बच्चे और एक बुजुर्ग शामिल हैं। 35 से अधिक लोगों को बचा लिया गया है। इसमें से कई गंभीर हैं। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
आग मंगलवार शाम साढ़े छह बजे जोड़ा फाटक स्थित दस मंजिला आशीर्वाद ट्विन टावर के थर्ड फ्लोर के एक फ्लैट में लगी। पूजा के लिए लगाए गए दीये को बच्चे ने गिरा दिया। आग कारपेट में लगी और पूरे फ्लैट में फैल गई। सिलेंडर की वजह से आग और भड़क गई।
इसके बाद एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर तक आग फैलने लगी। चौथी मंजिल पर शादी वाले फ्लैट के लोगों ने आग देखी तो उन्होंने शोर मचाया। आवाज सुनकर गार्ड बाहर निकला। उसने सबसे पहले बिजली और लिफ्ट का कनेक्शन काट दिया। लोग चारों तरफ से आग की लपटों में घिर गए। लोग फ्लैट से बाहर निकलकर बालकनी में आ गए। मदद के लिए महिलाएं और बच्चे चीखने लगे। कुछ सीढ़ियों से उतरकर भागने लगे, लेकिन नीचे और ऊपर आग लगी होने की वजह से घिर गए। उन्हें निकलने का मौका नहीं मिला। वे वहीं पर जल गए।
सबसे ज्यादा मौतें फोर्थ फ्लोर पर
मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की 20 गाड़ियों ने आग बुझानी शुरू की। पूरी बिल्डिंग में धुआं भर गया। लोग फ्लैट छोड़कर ऊपर छत पर पहुंच गए। करीब दो घंटे बाद आग पर काबू पाया गया। सभी को बाहर निकाला गया। सबसे ज्यादा मौतें फोर्थ फ्लोर पर हुईं।
दुल्हान की मां, दादा, मौसी समेत 14 की मौत
फोर्थ फ्लोर पर सुबोध लाल वर्णवाल का फ्लैट है। उनकी बेटी पूजा की शादी मंगलवार को थी। सुबोध श्रीवास्तव के रिश्तेदार अशोक लाल ने बताया कि दुल्हन तैयार होकर शाम पांच बजे मैरिज गार्डन चली गई थी। वहीं पूजा की मां, चाची, मौसी समेत महिलाएं और बच्चे तैयार होकर निकलने वाले थे। वे आग में घिर गए।
सभी बदहवास होकर इधर-उधर भाग रहे थे। महिलाएं लगेज लेकर सीढ़ी से नीचे उतरने लगीं। इसी दौरान आग की लपटों में घिरकर पूजा की मां माला देवी, मौसी सविता देवी, सविता देवी का 8 साल का बेटा अमन, एक अन्य रिश्तेदार सुशीला देवी और चार साल की बच्ची तान्या की मौत हो गई। पूजा के दादा की भी मौत की सूचना है।
जिस वक्त आग लगी पटना से आईं दुल्हन पूजा की बड़ी मम्मी पूनम देवी फ्लैट में तैयार हो रही थीं। उन्होंने बताया कि सभी महिलाएं तैयार हो रही थीं। हम लोग कुछ देर में निकलने वाले थे। तभी चीखें सुनकर वह बाहर आईं तो देखा कि हर तरफ अफरातफरी मची है।
वह नीचे उतरने की कोशिश करने लगीं, लेकिन धुआं इतना था कि उनकी आंखों के आगे अंधेरा छा गया। किसी व्यक्ति ने उन्हें बचाया और चौथे तल्ला पर लेकर चल गया। पूनम ने बताया कि किसी तरह उसकी जान बच गई। उसके साथ कई महिलाएं थीं। पूनम ने कहा, मुझे नहीं पता कि इस हादसे में कितने लोगों की मौत हुई है, लेकिन शादी का माहौल मातम में बदल गया।
महिलाएं बच्चों को गोद में लिए जल गईं
आग दूसरे फ्लोर से लेकर 6 फ्लोर तक फैल गई। महिलाएं बचाने के लिए बच्चों को अपनी गोद में दबा लिया। बचाव कर्मी जब पहुंचे तो उन्हें सीढ़ी और फ्लैट के बाहर शव पड़े थे। कुछ शव एक-दूसरे से चिपके हुए थे।
बचाव कर्मी भी झुलसे
हादसे में 35 से ज्यादा लोग झुलस गए। इसमें से कुछ गंभीर हैं। आग इतनी भीषण है कि कुछ बचावकर्मी भी झुलस गए हैं। लोगों को बचाते समय बैंक मोड़ थाना प्रभारी पीके सिंह भी झुलस गए हैं। उन्हें इलाज के लिए स्थानीय नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया है।
दूसरे फ्लोर के फ्लैट से फैली आग
लोगों के मुताबिक अपार्टमेंट के दूसरे फ्लोर पर पंकज अग्रवाल का फ्लैट है। शाम को फ्लैट में महिला पूजा के दौरान दीया प्रज्जवलित किया था। एक बच्चे ने दीया नीचे गिरा दिया। नीचे बिछे कारपेट में आग लग गई। जब तक महिला आग बुझाती, वहां से आग की लपटें निकलने लगीं। महिला बच्चे को लेकर निकल गई।
इधर, आग तेजी से थर्ड और फोर्थ फ्लोर के फ्लैट तक फैल गई। फ्लैट में रखे सिलेंडर ब्लास्ट हो गए। इससे आग और भड़क गई। पहले सिलेंडर में ब्लास्ट की वजह से आग लगने की बात सामने आई थी।
CM हेमंत सोरेन ट्वीट कर दुख जताया
घटना के बाद झारखंड के CM हेमंत सोरेन, पूर्व CM अर्जुना मुंडा और बाबूलाल मरांडी ने दुख जताया है। सीएम सोरेन ने कहा कि मैं खुद इस मामले को देख रहा हूं। युद्धस्तर पर बचाव कार्य चल रहा है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.