Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

Aadhar Phone link: आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक है या नही, ऐसे करें चेक

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

नई दिल्ली। सभी प्रकार के आधार वेरीफिकेशन के लिए आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए एक ओटीपी की आवश्यकता होती है। यदि आप इस बात से अनजान हैं कि आपके आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है, तो परेशान न हों। हमने एक आसान सा प्रोसेस तैयार किया है जिसे फॉलो करके आप UIDAI वेबसाइट और दूरसंचार विभाग के पोर्टल TAFCOP का उपयोग करके अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर को कैसे ढूंढ कर वेरफाइ कर सकते हैं। आइए जानते हैं।
यह स्टेप करें फॉलो
@ भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) वेबसाइट के माध्यम से, आप उस मोबाइल नंबर को जान और verify कर सकते हैं जो आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है। इसके लिए सबसे जरूरी है की आपके पास अपना आधारकार्ड मौजूद हो।
@ सबसे पहले आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। जिसके बाद होमपेज पर, ‘मेरा आधार’ ड्रॉप-डाउन मेनू पर जाएं और ‘वेरी verify ईमेल/मोबाइल नंबर’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
@ अगली स्क्रीन पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें
@ इसके बाद वहां दिख रहे कैप्चा को दर्ज करें और नीचे दिए गए ऑप्शन ओटीपी पर दबाएं।
@ यह प्रक्रिया पूरी करते इस दर्ज किए गए नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
@ आपने डायलॉग बॉक्स में जो मोबाइल नंबर दर्ज किया है वह सही है तो आपको एक पॉप-अप संदेश दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा कि “आपने जो मोबाइल दर्ज किया है वह पहले ही हमारे रिकॉर्ड से verify हो चुका है”। इसका मतलब है कि आपका नंबर संबंधित आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है।
@ अगर दर्ज किए गए नंबर पर ओटीपी नहीं आता है तो मोबाइल नंबर कार्ड से जुड़ा नहीं है। जिसके बाद स्क्रीन पर आपको एक संदेश दिखाएगा कि आपने जो मोबाइल दर्ज किया है वह यूआईडीएआई रिकॉर्ड से मेल नहीं खाता है।
@ नया नंबर आधार कार्ड कार्यालय से होगा अपडेट
@ ध्यान रखें कि आप अपने नए मोबाइल नंबर को अपने आधार कार्ड के साथ ऑनलाइन अपडेट नहीं कर पाएंगे।
@ इसके लिए, आपको अपने निकटतम आधार कार्ड कार्यालय में जाना होगा और मैन्युअल रूप से सुधार के लिए आवेदन करना होगा।

 


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.