Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

भारत का पाकिस्तान, न्यूजीलैंड या अफगानिस्तान किससे होगा सेमीफाइनल : न्यूजीलैंड का दावा सबसे मजबूत; रनरेट में काफी पीछे हैं पाक और अफगान

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

डेस्क। भारत हर लिहाज से नंबर-1 पर है। सेमीफाइनल में इसका मुकाबला नंबर- 4 की टीम से होगा। तो चौथे नंबर पर कौन आने वाला है?
चौथे नंबर के 3 दावेदार हैं-
1. न्यूजीलैंड
2. पाकिस्तान
3. अफगानिस्तान
अफगानिस्तान मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया को हराते-हराते मैक्सवेल से हार गया। अगर जीतता तो थोड़ा ऊपर आ जाता। नंबर-4 टीम को मिले टोटल प्वाइंट्स और रनरेट के आधार पर तय होगा।
अब तीनों टीमों का हिसाब अलग-अलग लगाते हैं:
1. न्यूजीलैंड: आखिरी मैच 9 नवंबर को श्रीलंका से
कीवी टीम का रन रेट सबसे बड़ी राहत: न्यूजीलैंड का रन रेट 0.398 है। यह पाकिस्तान और अफगानिस्तान से ज्यादा है। अगर तीनों टीमें अपना आखिरी लीग मैच जीत जाते हैं, तो रन रेट के बेसिस पर ही तय होगा कि इनमें से कौन सी टीम आगे रहेगी।
2. पाकिस्तान: आखिरी मैच 11 नवंबर को इंग्लैंड से
पाकिस्तान की राह मुश्किल, असंभव नहीं: पाकिस्तान के इस वक्त 8 मैचों में 4 जीत और 4 हार से 8 पॉइंट्स हैं। टीम को क्वालिफाई करने के लिए आखिरी मैच में इंग्लैंड के खिलाफ जीत चाहिए।
न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान अपना-अपना आखिरी मैच हार जाएं तो पाकिस्तान क्वालिफाई कर जाएगा, क्योंकि न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान 8-8 पॉइंट्स के साथ बाहर हो जाएंगी और पाकिस्तान 10 पॉइंट्स लेकर क्वालिफाई कर जाएगा। आखिरी मैच हारने पर पाकिस्तान बाहर हो जाएगा।
3. अफगानिस्तान: आखिरी मैच 10 नवंबर को साउथ अफ्रीका से
अफगानिस्तान का रन रेट सबसे ज्यादा खराब:अफगानिस्तान की हालात 3 टीमों में सबसे खराब हैं। टीम का रन रेट मानइस 0.338 है। अफगानिस्तान तभी क्वालिफाई करेगा जब न्यूजीलैंड और पाकिस्तान दोनों अपने आखिरी मैच हार जाएं।
अफगानिस्तान के साथ अगर पाकिस्तान या न्यूजीलैंड में से कोई भी टीम जीत गई तब रन रेट के आधार पर नंबर-4 टीम का फैसला होगा। अफगानिस्तान का रन रेट खराब है इसलिए टीम एलिमिनेट हो जाएगी।
अब 4 सिनैरियो के जरिए जानते हैं कि कौन सी टीम चौथे नंबर पर आ सकती है…
1. अगर तीनों टीमें आखिरी लीग मैच हार जाएं
अगर न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान तीनों ही अपने आखिरी मैच में हार जाती हैं, तो तीनों के 8-8 पॉइंट्स हो जाएंगे। ऐसे में बेहतर रन रेट वाली न्यूजीलैंड टीम क्वालिफाई कर जाएगी।
2. अगर तीनों टीमें आखिरी लीग मैच जीत जाएं
अगर न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान तीनों टीमें अपना आखिरी लीग मैच जीत लेती हैं, तो तीनों के 10-10 पॉइंट्स हो जाएंगे। यहां भी बेहतर रन रेट के कारण न्यूजीलैंड का दावा मजबूत होगा। हालांकि, इसके लिए मुकाबले खत्म होने तक इंतजार करना होगा।
3. दो टीमें जीते और एक टीम हार जाए
न्यूजीलैंड-पाकिस्तान जीतें और अफगानिस्तान हार जाए तो अफगान टीम 8 पॉइंट्स के साथ एलिमिनेट हो जाएगी। वहीं न्यूजीलैंड और पाकिस्तान में बेहतर रन रेट रखने वाली टीम क्वालिफाई कर जाएगी।
पाकिस्तान-अफगानिस्तान जीतें और न्यूजीलैंड हार जाए तो न्यूजीलैंड टीम 8 पॉइंट्स के साथ एलिमिनेट हो जाएगी। वहीं पाकिस्तान और अफगानिस्तान में बेहतर रन रेट रखने वाली टीम क्वालिफाई कर जाएगी।
न्यूजीलैंड-अफगानिस्तान जीतें और पाकिस्तान हार जाए तो पाक टीम 8 पॉइंट्स के साथ एलिमिनेट हो जाएगी। वहीं न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान में बेहतर रन रेट रखने वाली टीम क्वालिफाई कर जाएगी।
4. दो टीमें हारें और एक टीम जीत जाए
अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड हारें और पाकिस्तान जीत जाए तो पाकिस्तान क्वालिफाई कर जाएगा और बाकी 2 टीमें बाहर हो जाएंगी।
अफगानिस्तान-पाकिस्तान हारें और न्यूजीलैंड जीत जाए तो न्यूजीलैंड क्वालिफाई कर जाएगा और बाकी 2 टीमें बाहर हो जाएंगी।
पाकिस्तान-न्यूजीलैंड हारें और अफगानिस्तान जीते जाए तो अफगान टीम क्वालिफाई कर जाएगी और बाकी 2 टीमें बाहर हो जाएंगी।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.