Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

हिंडनबर्ग के ‘रक्तबीज’ ने 10 दिन में आधा कर दिया बाजार में अडानी का साम्राज्य, अब अमीरों की टॉप-20 लिस्ट से भी बाहर, बीते 24 घंटे में 10.7 अरब डॉलर गंवाए

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

मुंबई। मात्र 8 दिन में भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में तीसरे स्थान से 21 स्थान पर आ गए। अमरीकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने गौतम अडानी की चूलें हिला दी है। अडानी की कंपनियों के शेयर में मची सुनामी थमती नजर नहीं आ रही है। शेयरों में गिरावट से न शेयरधारकों को बल्कि अडानी की आर्थिक सेहत पर भी बुरा असर पड़ा है। गौतम अडानी के नेटवर्थ में काफी कमी आई है। दुनिया के अमीरों की हालिया जारी लिस्ट से गौतम अडानी टॉप-20 से बाहर हो गए है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने से पहले गौतम अडानी दुनिया के टॉप अरबपत्तियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर थे। रिपोर्ट आने के मात्र तीन दिनों बाद अडानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे से सातवें नंबर पर आ गए थे। जिसके बाद वो टॉप-10 से बाहर हो गए हैं। अब जारी लिस्ट में गौतम अडानी टॉप-20 से भी बाहर हो गए है। तीन फरवरी को ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक 61.3 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ गौतम अडानी 21 वें नंबर पर पहुंच गए हैं।
बीते 24 घंटे में अडानी को 10.7 अरब डॉलर का नुकसान
दुनिया के अमीरों की लिस्ट जारी करने वाली संस्था Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक गौतम अडानी इस समय 61.3 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया में 21वें स्थान पर है। बीते 24 घंटे में गौतम अडानी के नेटवर्थ में 10.7 बिलियन डॉलर की कमी आई है। पिछले 24 घंटों में अडानी पांच पायदान नीचे पहुंचे है। गुरुवार को अडानी 64.7 अरब डॉलर के साथ अमीरों की टॉप-20 लिस्ट में 16वें स्थान पर थे। लेकिन अब 61.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 21वें स्थान पर आ गए हैं।
मुकेश अंबानी 12वें स्थान पर काबिज
ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के अनुसार दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 12वें स्थान पर है। मुकेश अंबानी इस समय दुनिया में सबसे अमीर भारतीय हैं। मुकेश अंबानी ने एक फरवरी को अडानी को पीछे छोड़ा था। अभी 80.3 बिलियन डॉलर के नेटवर्थ के साथ मुकेश अंबानी 12वें नंबर पर है।
हिंडनबर्ग रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर शेयरों में गड़बड़ी का आरोप-
जनवरी 2023 के आखिरी सप्ताह में सामने आई हिंडनबर्ग रिपोर्ट में दावा किया था कि अडानी ग्रुप दशकों से खुल्लम-खुल्ला शेयरों में गड़बड़ी और अकाउंट धोखाधड़ी में शामिल रहा है। रिपोर्ट में कहा गया कि अडानी की कंपनियों पर भारी कर्ज है। अडानी ग्रुप पर मनी लॉन्ड्रिंग जैसे गंभीर आरोप भी लगाए गए थे। जिसके बाद से अडानी के शेयर में सुनामी आई हुई है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.