Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार होने जा रहे ये 5 बड़े बदलाव, क्रिकेट का रोमांच होगा डबल

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

नई दिल्ली। वर्ल्ड कप 2023 का आगाज होने में अब सिर्फ तीन दिन शेष हैं। क्रिकेट के महाकुंभ का बेसब्री से इंतजार कर फैंस को 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक खेल का रोमांच देखने को मिलेगा। यह पहली बार है जब पूरे वनडे विश्‍व कप की मेजबानी भारत के हाथों में होगी। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला पिछली बार की विजेता इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच 5 अक्‍टूबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा। इसके बाद टूर्नामेंट का फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद में ही खेला जाएगा। इस बार वर्ल्‍ड कप कुछ ऐसी खास चीजें होने वाली हैं, जो इससे पहले कभी नहीं हुई हैं। इससे फैंस क्रिकेट का डबल मजा उठा सकेंगे।
वर्ल्ड कप 2023 में बाउंड्री काउंट नियम नहीं होगा। ज्ञात हो कि पिछले विश्‍व कप में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल टाई हो गया था। इस कारण सुपर ओवर खेला तो वह भी टाई हुआ। इसके बाद बाउंड्री काउंट नियम के तहत मैच में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने वाली इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया। इस बार के वर्ल्‍ड कप में मैच टाई होने पर तब तक सुपर ओवर खेले जाएंगे, जब तक मैच का नतीजा नहीं आ जाता। इससे मैच का मचा डबल होना तय है।
पिचों पर होगी घास, कम से कम होगी 70 मीटर की बाउंड्री
वर्ल्ड कप 2023 के लिए आईसीसी ने कई वेन्यू पर पिच क्यूरेटर्स के लिए खास प्रोटोकॉल बनाया है। क्‍यूरेटर्स से पिचों पर अधिक घास रखने को कहा है। इसके अलावा सीमा रेखा भी कम से कम 70 मीटर रखने के निर्देश दिए गए हैं। इससे पहले इस तरह का नियम कभी नहीं बनाया गया है। ओस के चलते टॉस की भूमिका कुछ कम करने के लिए ये निर्णय लिया गया है।
इस वर्ल्ड कप में नहीं होगा सॉफ्ट सिग्नल
आईसीसी की ओर से जून 2023 में ही सॉफ्ट सिग्नल का नियम समाप्‍त किया जा चुका है। इसलिए वर्ल्ड कप में सॉफ्ट सिग्नल नियम नहीं दिखेगा। दरअसल, सॉफ्ट सिग्‍नल नियम पर कई बार विवाद हो गया था, जिसके चलते इस नियम को आईसीसी ने खत्‍म करने का फैसला लिया था।
वर्ल्‍ड कप में पहली बार नहीं खेलेगी वेस्टइंडीज टीम
1975 और 1979 की विश्‍व विजेता वेस्‍टइंडीज की टीम इस बार वर्ल्‍ड कप का हिस्‍सा नहीं होगी। यह क्रिकेट के इतिहास में पहली बार जब विंडीज टीम वर्ल्‍ड कप से बाहर है। दरअसल, विंडीज की टीम वर्ल्‍ड कप के क्‍वालीफायर राउंड में क्‍वालीफाई करने में नाकाम रही थी।
पहली बार पूरे वर्ल्‍ड कप की मेजबानी करेगा भारत
वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 के इतिहास में यह पहली बार है, जब भारत अकेले ही पहली बार पूरे वर्ल्ड कप की मेजबानी करने जा रहा है। इससे पूर्व भारत 1987, 1996 और 2011 के वनडे विश्‍व कप की संयुक्त मेजबानी कर चुका है।

 


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.