Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

शुरू हुई उच्‍च माध्‍यमिक की परीक्षा, विद्यार्थियों में ख़ुशी के साथ चिंता भी दिखी

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

सिलीगुड़ी। राज्य में आज 2 अप्रैल से उच्च माध्यमिक की परीक्षा शुरू हो गयी है। परीक्षा के पहले दिन उच्च माध्यमिक परीक्षार्थी अपने-अपने स्कूलों में आधे घंटे पहले पहुँच चुके थे। परीक्षा देने से पहले जहाँ विद्यार्थी एक तरफ खुश थे, तो दूसरी तरफ परीक्षा प्रश्न पत्र को लेकर थोड़े चिंचित भी थ। साथ ही दो साल ऑनलाइन पढ़ाई करने के बाद ऑफलाइन परीक्षा देने के लिए आये विद्यार्थी थोड़े परेशान भी थे।
प्राप्त जानकारी के अनुसार जलपाईगुड़ी के के 140 स्कूलों में हायर सेकेंडरी की परीक्षाएं शुरू हुई है। जिले में कुल परीक्षार्थियों की संख्या 16,165 है। छात्राओं की संख्या 6 हजार 922 और छात्रों की संख्या 9 हजार 243 छात्र हैं। इस बीच जलपाईगुड़ी के 16 स्कूलों में परीक्षाएं हो रही है।
इस साल की उच्‍च माध्‍यमिक परीक्षा की एक मुख्य बात यह है कि जिस दिन जिस विषय की परीक्षा होगी, उस दिन उस विषय के शिक्षक अवकाश पर रहेंगे। इसके अलावा, छात्रों को किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के साथ परीक्षा केंद्र या हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। इसके लिए परीक्षा केंद्र के गेट पर तलाशी ली जा रही है। प्रत्येक केंद्र में एक विशेष पर्यवेक्षक को नियुक्त किया गया है। वहीं एहतियात के तौर पर प्रत्येक विद्यार्थी के शरीर के तापमान की जांच गयी। यदि किसी विद्यार्थी के शरीर का तापमान 100 से ऊपर पाया जाता है, तो उसे अलग कमरे में जांच करवा कर परीक्षा देनी होगी। इससे ज्यादा होने पर अस्पताल भेजा जाएगा। जलपाईगुड़ी जिला अस्पताल के अलावा जिला स्वास्थ्य विभाग को प्रत्येक प्रखंड अस्पताल में बेड उपलब्ध कराने को कहा गया है। संयुक्त सचिव ने बताया कि जिले में 19 मुख्य स्थल बनाए गए हैं।
उच्‍च माध्‍यमिक की परीक्षा 27 अप्रैल तक चलेगी। परीक्षा सुबह 10 बजे शुरू हुई और दोपहर 1.15 बजे समाप्त होगी। राज्य में कोरोना संक्रमण के कारण पिछले दो वर्षों में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाएं नहीं हुई थीं, लेकिन इस बार माध्यमिक की परीक्षा भी हुई है और इस बार हाई स्कूल के परीक्षार्थी अपने ही स्कूल में ही परीक्षा दे रहे हैं। इस बार लगभग 8 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। परीक्षा के दौरान नकल रोकने पर प्रशासन ने विशेष निर्देश दिया है।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.