Universe TV
हर खबर पर पैनी नजर

Bengal Panchayat Election 2023 : पर्चा भरने के लिए 5 दिन पर्याप्त नहीं- कलकत्ता HC, सेंट्रल फोर्स की तैनाती राज्य पर छोड़ा

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

कोलकाता। बंगाल पंचायत चुनाव में केंद्रीय बल की तैनाती का मुद्दा कलकत्ता हाईकोर्ट ने राज्य सरकार पर छोड़ दिया है, लेकिन पर्चा भरने के लिए राज्य चुनाव आयोग द्वारा दिये गये 5 दिनों के के समय को अपर्याप्त बताया है। कलकत्ता हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगनम और न्यायमूर्ति हिरणमय भट्टाचार्य की खंडपीठ शुक्रवार को दायर याचिका की सुनवाई करते हुए कहा कि यह राज्य सरकार को तय करना है कि पंचायत चुनाव में केंद्रीय बलों का इस्तेमाल किया जाएगा या नहीं।
कलकत्ता हाई कोर्ट ने शुक्रवार को बीजेपी और कांग्रेस की पांच सूत्री याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि अदालत को शुरू में लगता है कि नामांकन जमा करने के लिए राज्य चुनाव आयोग द्वारा दिया गया समय उचित नहीं है. उस समय सीमा को और बढ़ाया जाना चाहिए।
कलकत्ता उच्च न्यायालय को लगता है कि पंचायत चुनावों में लगभग 75,000 सीटों के लिए नामांकन जमा करने के लिए 5 दिन बहुत कम हैं। खंडपीठ ने शुक्रवार को कहा, ”प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि नामांकन से लेकर मतदान तक की पूरी अवधि में बड़ी जल्दबाजी की गई है. नामांकन के लिए दिया गया समय बहुत कम है।”
पंचायत चुनाव में पर्चा भरने का समय बढ़ाने की सुझाव
उन्होंने कहा कि मतदान कार्यक्रम पर पुनर्विचार किया जाना चाहिए. देखना होगा कि अनुविभागीय दंडाधिकारी, जिलाधिकारी या आयोग के कार्यालय में नामांकन जमा कराने की व्यवस्था की जा सकती है या नहीं। हाईकोर्ट के निर्देश के मुताबिक आयोग इन मुद्दों पर अपनी राय दे. केंद्रीय बलों के बारे में राज्य अपना निर्णय लेंगे. मतदान से लेकर मतगणना तक की पूरी प्रक्रिया पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाती है.
इसके पहले न्यायमूर्ति राजशेखर मंथा ने पहले एक आदेश दिया था कि चुनाव संबंधी किसी भी कार्य के लिए सिविक वोलेंटियर्स का उपयोग किया जा सकता है. कलकत्ता हाई कोर्ट ने आयोग से आदेश के मुताबिक कार्रवाई करने को कहा है।
केंद्रीय बल की तैनाती कलकत्ता हाईकोर्ट ने राज्य सरकार पर छोड़ा
राज्य में पंचायत चुनावों के संबंध में लगभग समान मांगों के साथ भाजपा और कांग्रेस ने कलकत्ता उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की है। शुक्रवार को बीजेपी के वकील श्रीजीव चक्रवर्ती और कांग्रेस के वकील कौस्तब बागची ने पंचायत चुनाव को लेकर चीफ जस्टिस टीएस शिवागम का ध्यान खींचा। बीजेपी और कांग्रेस की ओर से जनहित याचिका दायर करने की मांग को लेकर याचिका दायर की गई थी. कोर्ट ने इसकी इजाजत दी. प्रधान न्यायाधीश ने शीघ्र सुनवाई की मांग मंजूर कर ली।


- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments are closed.